एक आईएएस ऑफिसर बनना अपने आप में बहुत ही बड़ी बात है। आईएएस बनन के लिए आपको दिन-रात एक करके मेहनत करनी पड़ती है। आईएएस का पद पाना अपने आप में काफी गर्व वाली होती है। हालांकि, सभी शक्तियों और प्रतिष्ठा के बावजूद आईएएस ऑफिसर को मोटी सैलरी और कई सुविधाएं भी मिलती है।

आज हम आपको आईएएस ऑफिसर को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताने जा रहे हैं।

सरकारी घर-

एक आईएएस अधिकारी एक डुप्लेक्स बंगला रहने के लिए मिलता है।

सर्विस क्वाटर-

जब आईएएस ऑफिसर की पोस्टिंग अपने ही शहर में होती है तो उन्हें रहने के लिए सरकारी घर मिलता है।

ट्रांस्पोर्टेशन-

आईएएस अधिकारियों को कम से कम 1 और अधिकतम 3 आधिकारिक वाहन कहीं आने जाने के लिए दिए जाते हैं। गाडी चलाने के लिए उन्हें ड्राइवर भी मिलता है। इन गाड़ियों में ब्लू लाइट होती है और मुख्य सचिव पैमाने में नियुक्त अधिकारियों को लाल लाइट वाले वाहन भी दिए जाते हैं।

सुरक्षा-

आईएएस अधिकारी के साथ उनके फैमिली मेंबर्स को भी सुरक्षा मिलती है। राज्य मुख्यालयों में तैनात अधिकारियों को 3 होम गार्ड और 2 अंगरक्षक दिए जाते हैं।

बिल-

आम घरेलू सेवाओं के लिए आईएएस ऑफिसर को किसी भी तरह का बिल नहीं लेना पड़ता है। मिसाल के तौर पर, बिजली या तो अपने आधिकारिक निवास के लिए भारी सब्सिडी से मुक्त दी जाती है।

ट्रेवल-

आधिकारिक और अनौपचारिक यात्राओं दोनों के लिए आईएएस अधिकारी विभिन्न राज्यों में सर्किट हाउस, सरकारी बंगलों या बाकी घरों में सब्सिडी वाले घरों का ही आनंद लेते हैं।

घरेलू कर्मचारी-

आईएएस अधिकारियों को घर का काम करने के लिए भी घरेलू कर्मचारी दिए जाते हैं।

अन्य लाभ-

आईएएस अधिकारियों को पीएफ, ग्रैच्युइटी, हेल्थकेयर सेवाएं, आजीवन पेंशन और कई अन्य सेवानिवृत्ति लाभों के रूप में कई अन्य लाभ भी दिए जाते हैं।

अनौपचारिक लाभ-

इसके अतिरिक्त, आईएएस अधिकारी जिला या उनके अधिकार क्षेत्र में होने वाले सभी प्रमुख प्रोग्राम में आमंत्रित होते हैं। इसमें क्रिकेट मैचो, संगीत कार्यक्रम, पार्टियां और अन्य इवेंट शामिल होते हैं।

Related News