एयर फोर्स की सबसे शानदार नौकरी में से पायलट की नौकरी को सबसे बेहतर माना जाता है। पायलट के पद पर काम करने के लिए आपको समर्पण, दृढ़ इच्छाशक्ति और कड़ी मेहनत की जररूत होती है।

एयर फोर्स में पायलट बनने के लिए आपको काफी कठिन ट्रेनिंग के प्रोसेस से गुजरना पड़ता है जिसके बाद ही आप एयर फोर्स की विभिन्न विभागों में फाइटर प्लेन, बोइंग प्लेन जैसे प्लेन चला सकते हैं। एयर फोर्स में कई तरह के मिशन दिए जाते हैं जिनको समय पर पूरा करना होता है। आइए जानते हैं एयर फोर्स में पायलट बनने के लिए आप किस तरह से आगे बढ़ सकते हैं।

पायलट बनने के लिए कोर्स

  • नेशनल डिफेंस एकेडेमी (एनडीए)
  • कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम (सीडीएसई)
  • शॉर्ट सर्विस कमीशन इंट्री (एसएससी)
  • एनसीसी इंट्री जैसे कोर्स

आपको इन परीक्षा में से एक देना होता है। इन कोर्स को करने के बाद आपकी एंट्री एयर फोर्स में फ्लाइंड ऑफिसर के पद तक हो सकती है।

नेशनल डिफेंस एकेडेमी (एनडीए)-
क्लास 12 के बाद आपको एनडीए की परीक्षा पास करनी होगी। हर साल में दो बार एनडीए परीक्षा यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) द्वारा आयोजित करवाई जाती है। इस परीक्षा में पास होने के बाद आपको 3 महीने की ट्रेनिंग पर भेजा जाता है। ट्रेनिंग प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप कमीशन ऑफिसर्स या पायलट के रूप में काम कर सकते हैं।

मॉडल कैसे बने और मॉडलिंग में करियर कैसे बनाये, इससे जुड़ी सारी जानकारी आपको यहां मिलेगी

कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जामिनेशन (सीडीएसई)-
NDA के अलावा आप CDSE के लिए भी जा सकते हैं। CDSकी परीक्षा पास करने के बाद आपको एयर फोर्स एकेडमी में एडमिशन लेना पड़ता है।

नेशनल कैडेट कॉर्प्स (एनसीसी)-
एनसीसी के जरिए एयरफोर्स में आपको स्पेशल इंट्री के तौर पर भर्ती दी जाती है, वहीं इसके तहत सिर्फ पुरूष ही जा सकते हैं। एनसीसी के बाद आपको डायरेक्टरेट जनरल नेशनल कैडेट कॉर्प्स के माध्यम से ट्रेनिंग दी जाती है।

बैंक मैनेजर कैसे बने और बनने लिए क्या करे, इससे पूरी जानकारी आपको मिलेगी यहां

क्या होती है सैलरी-
पे-बैंड के आधार पर सैलरी रु.15600-39100 के बीच ही होती है। इसके अतिरिक्त ग्रेड पे के तौर पर इन्हें रु.5400 हर महीने दिए जाते हैं। वहीं कई तरह के एलाउंस भी दिए जाते हैं जिनमें कि मेंटेनेंस एलाउंस, ट्रांसपोर्ट एलाउंस शामिल होते हैं।

Related News