भारत अपनी आवश्यकता के केवल 20% कच्चे तेल का उत्पादन करता है और शेष मांग आयातित तेल से पूरी होती है। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड आदि भारत में मुख्य डीजल और पेट्रोल बेचने वाली कंपनियां हैं। ये कंपनियां पूरे भारत में डीलरों को पेट्रोल पंप आवंटित करती हैं और पेट्रोलियम उत्पादों को बेचती हैं।

तेल विपणन कंपनियों द्वारा पेट्रोल पंप लाइसेंस और फ्रेंचाइजी देने में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए, एक नई डीलर चयन प्रक्रिया तैयार की गई है। नई प्रक्रिया के तहत, आवेदक को पहली बार पूर्व-स्थापित पात्रता मानदंडों के आधार पर चेक किया जाता है। योग्यता मानदंडों के अनुरूप सभी आवेदक अगले दौर के लिए चुने जाते हैं, जिनमें बहुत सारे ड्रा या बोली लगाने की प्रक्रिया का उपयोग डीलर का चयन करने के लिए किया जाता है। इसलिए, पात्रता मानदंड अब पेट्रोल पंप डीलर के निर्धारण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस लेख में, हम व्यक्तियों के लिए पेट्रोल पंप लाइसेंस योग्यता मानदंड देखते हैं।

मूल योग्यता मानदंड

पेट्रोल पंप लाइसेंस प्राप्त करने और पेट्रोल पंप शुरू करने के योग्य होने के लिए, व्यक्ति आयकर नियमों के अनुसार, भारतीय नागरिक और भारत का निवासी होना चाहिए। भारत के निवासी माना जाने के लिए, एक व्यक्ति को पिछले वित्तीय वर्ष में 182 दिनों या उससे अधिक के लिए भारत में रहना चाहिए।

आवेदक की उम्र कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 55 साल होनी चाहिए। आवेदक की आयु का प्रमाण देने के लिए 10 वीं मानक बोर्ड सर्टिफिकेट या माध्यमिक स्कूल छोड़ने का प्रमाणपत्र या जन्म प्रमाण पत्र या पासपोर्ट या शपथ पत्र के लिए चुनाव आयोग द्वारा जारी पहचान पत्र या प्रतिलिपि द्वारा जमा किया जाना चाहिए।

IAS और IPS ऑफिसर में क्या होता है अंतर, क्या होती है सैलरी, जानिए यहाँ

शिक्षा की आवश्यकता

पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए आवेदन करने वाले सभी आवेदकों की बुनियादी शिक्षा पूरी होनी चाहिए। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति या ओबीसी वाले ग्रामीण पेट्रोल पंप आवेदकों को न्यूनतम 10 वीं मानक पारित होना जरूरी है और अन्य सभी आवेदकों को न्यूनतम 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। ओपन कैटेगिरी के तहत आवेदन के मामले में, आवेदक को ग्रामीण पेट्रोल पंपों के लिए न्यूनतम 10 + 2 लेवल की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा ओपन कैटेगिरी के शहरी आवेदकों के लिए भारत में केंद्रीय या राज्य विधानमंडल के किसी अधिनियम या संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित किसी अन्य शैक्षणिक संस्थान द्वारा नियुक्त किसी भी विश्वविद्यालय द्वारा शैक्षिक योग्यता प्राप्त की जानी चाहिए।

निवेश की आवश्यकता

पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए, आवेदक को नियमित पेट्रोल पंप के मामले में न्यूनतम 25 लाख रुपये और ग्रामीण पेट्रोल पंप के मामले में 12 लाख रुपये निवेश करने की जरूरत होगी। निवेश के लिए धन निम्नलिखित रूपों में हो सकता है:

  • बचत खातों में धन, बैंक / पंजीकृत कंपनियों / डाक योजनाओं के साथ जमा
  • राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र, आदि
  • बांड
  • डीमैट फॉर्म में सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर
  • म्यूचुअल फंड्स
  • चालू खाते में शेष राशि पर विचार नहीं किया जाएगा। शेयरों, म्यूचुअल फंड और बॉन्ड के लिए, मूल्य का केवल 60% माना जाएगा। परिसंपत्तियों के लिए मूल्यांकन प्रमाण पत्र चार्टर्ड एकाउंटेंट से प्राप्त किया जाना चाहिए।

पर्दे के पीछे आसान नहीं होती है एयरहोस्टेस की लाइफस्टाइल, खुद एयरहोस्टेस ने किए हैं ये खुलासे

भूमि की आवश्यकता

पेट्रोल पंप डीलरों का चयन करने के लिए भूमि एक महत्वपूर्ण मानदंड है। आवेदक के पास क्षेत्र में भूमि होनी चाहिए या आप इसे न्यूनतम समय अवधि (अधिसूचना में उल्लिखित) के लिए पट्टे पर ले सकते हैं। इसके अलावा आवेदक को जमीन से जुड़े सभी जरूरी दस्तावेज भी जमा करवाने की आवयश्कता होगी।

तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल पंप आवंटित करने से पहले स्थान की जांच करती हैं। कंपनियां यह जांचना चाहती हैं कि स्थान अधिक बिक्री के लिए सही है या नहीं।

कभी-कभी तेल विपणन कंपनियां विशेष स्थानों के लिए निविदा खोलती हैं जहां पेट्रोल पंप खोला जाना है। आम तौर पर तेल कंपनियां राज्य राजमार्गों, राष्ट्रीय राजमार्गों और व्यस्त बाजार क्षेत्रों के पास पेट्रोल पंप खोलना पसंद करती हैं।

Related News