आज के समय में ज्यादातर नौकरियों के लिए डिग्री की जरूरत होती है। भले ही डिग्री से ज्यादा एक्सपीरियंस जरूरी होता है फिर भी कई लोग डिग्रियों पर ही भरोसा करते हैं। बढ़ते कॉम्पिटिशन के इस दौर में लाखों रुपए खर्च कर के ये डिग्रियां हासिल करनी पड़ती है।

देश में योग्‍यता के अभाव में बेरोज़गारों की संख्‍या बढ़ती जा रही है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी जॉब्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे करने के लिए आपको डिग्री लेने की कोई जरूरत नहीं होती है।

रेडिएशन थेरेपिस्‍ट

इस क्षेत्र में यदि आप करियर बनाने की चाह रखते हैं तो आपको केवल एसोसिएट की डिग्री लेनी होगी। इस जॉब में आपको उपकरणों की जांच, उपचार के लिए रोगियों की प्रतिक्रियाओं आदि पर नजर रखनी होगी और काम करना होगा। इस क्षेत्र में करियर बना कर आप आसानी से सालाना 51.50 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

इन 5 महान चीजों का आविष्कारक है भारत, जानकर करेंगे नाज

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर

इस नौकरी को पाने के लिए भी किसी बड़ी डिग्री की जरूरत नहीं है। विमानों की गति, दुरी और अन्य चीजों पर निगरानी रखने का काम आपका होगा। इसके लिए डिग्री की जरूरत नहीं होती है बल्कि इसके लिए पहले ट्रेनिंग दी जाती है और सालाना 78.50 लाख रुपए की कमाई हो सकती है।

इतिहास के ऐसे 5 व्यक्ति जिनके लॉजिक समझ से हैं परे, जानकर होगी हैरानी

गेमिंग मैनेजर

अगर आपको गेम्‍स पसंद हैं तो आप से जॉब कर सकते हैं। स्कुल की पढ़ाई पूरी करने के बाद ही आप गेमिंग मैनेजर की नौकरी कसीनो आदि में आ सकते हैं। इसमें आपको 44.25 लाख रुपए तक की सैलरी मिल सकती है।

जासूस

हालाकिं जासूस बनने के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं है लेकिन यह काम थोड़ा मुश्किल भी है। इसमें तो आपको अपना दिमाग ही चलाना होगा। । इस काम के लिए आपको 50 लाख रुपए तक की सैलरी मिल सकती है।

Related News