कॉलेज हों या स्कूल हों, एक समय ऐसा आता है कि कुछ लोगों को ऐसे लगने लग जाता है कि वो अब और आगे नहीं पढ़ सकते हैं। हर कोई ज्यादा पढ़ाई पसंद नहीं करता है तो किसी का पढ़ाई में मन नहीं लगता है।

खैर, इसका आपकी क्षमताओं से कोई लेना-देना नहीं है आप बिना पढ़े भी अगर कुछ करने का जोश रखते हैं तो बहुत कुछ कर सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए बहुत सारे करियर के विकल्प हैं जो पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि कौनसे करियर के विकल्प आप बिना पढ़े भी अपना सकते हों।

होटल मैनेजमेंट-



हां, इस कोर्स के लिए सिलेबस होता है और परीक्षाएं भी ली जाती है लेकिन परीक्षाओं के लिए आपको कुछ भी भारी-भरकम याद रखने की जरूरत नहीं है। इसमें आप जो भी परीक्षाएं देते हैं वो सारी प्रेकटिक्ल होती है।

स्पोर्ट्स पर्सन-



आपको केवल एक खिलाड़ी बनने के लिए कुछ हासिल करने की क्षमता और इच्छा शक्ति होनी जरूरी है। अपनी पसंद के किसी भी खेल को चुनें और सफलता प्राप्त करने के लिए पागलों की तरह दिन-रात एक कर दें। एक खिलाड़ी होने के नाते कड़ी मेहनत और अनुशासन ही आपके लिए सबकुछ है।

Amazon कंपनी भारत में देगी 10 लाख नौकरियां, इन क्षेत्रों में मिलेगा रोजगार

डीजे-



अगर आपको म्यूजिक पसंद है और यह आपको जोश से भर देता है तो आप डीजे को एक करियर विकल्प के रूप में चुन सकते हैं। एक बार जब आप डीजे के रूप में काम करने के लिए आवश्यक सभी चीजें सीख जाते हैं तो आपको क्लब और पब द्वारा काफी अच्छे पैसे ऑफर किए जाते हैं।

राजस्थान में पटवारी पदों पर रजिस्ट्रेशन शुरू, इस लिंक से करें अप्लाई

फोटोग्राफी-


इसे हल्के ढंग से न लें क्योंकि आपको इस करियर के लिए किसी भी तरह की किताबों का रट्टा मारने की जरूरत नहीं है लेकिन आपको यकीन है कि आप एक कैमरे से बहुत कुछ कर सकते हों तो ये करियर का विकल्प आपके लिए ही हैं। इसमें आपके पास थोड़ा दिमाग और क्रिएटिविटी होनी बहुत जरूरी है।

एनजीओ वॉलिंटियर-


हमारे देश में बहुत से गैर सरकारी संगठन इस समय चल रहे हैं और उन्हें आपके जैसे युवाओं से बहुत मदद की आवश्यकता है। न केवल उन्हें मदद की ज़रूरत है, बल्कि आपकी वहां वॉलिंटियर बनकर काम करने की जरूरत है। इसलिए, यदि समाज की सेवा करने के साथ-साथ आप कुछ पैसै कमाने के बारे में भी सोच रहे हैं तो आप इस कोर्स के लिए जा सकते हैं।

Related News