हम में से बहुत से लोग हर साल सेना में करियर बनाने के लिए अप्लाई करते हैं। इसके लिए पहले रिटर्न टेस्ट पास करना होता है उसके बाद फिजिकल और मेडिकल टेस्ट होता है जिसे पास करना बेहद मुश्किल होता है।

फिजिकल टेस्ट के लिए अपने आप में कुछ गाइडलाइन्स होती है और यदि कोई व्यक्ति इसे क्लियर नहीं कर पाता है तो उसे सेना में भर्ती नहीं किया जाता है। जो कैंडिडेट इसे क्लियर कर लेता है उसे फिर कठिन ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है।

अगर पढ़ने में नहीं लगता मन, तो इन कोर्स को चुन कर कमाएं लाखों

आपने ये भी देखा होगा या सुना होगा कि शरीर पर टैटू होने पर सेना में नौकरी नहीं मिलती है। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि ऐसा क्यों होता है?

राजस्थान में पटवारी पदों पर रजिस्ट्रेशन शुरू, इस लिंक से करें अप्लाई

ऐसा नहीं है कि भारतीय सेना मे भर्ती होने के लिए टैटू होने से पात्रता खारिज हो जाएगी। भारतीय सेना ने इसके लिए विस्तृत गाइडलाइन बनाई है कि किस क्लास के लोगों के लिए कहाँ-कहाँ और कैसा टैटू स्वीकृत है।

ये चित्र SSB (सर्विस सिलेक्शन बोर्ड ) की गाइडलाइन से ही लिया गया है। इसमे 4,5,6 नंबर के मध्य वाले भाग मतलब हथेली मे टैटू स्वीकार नहीं की जाती। हाथ के भीतरी भाग मे टैटू स्वीकार्य है।

भारत मे कई जनजाति है जहाँ टैटू उनकी संस्कृति का हिस्सा होती है तो टैटू को बिल्कुल भी नकारना गलत होगा। पर हाँ उसके लिए कड़ी दिशानिर्देश हैं।

Related News