राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा सिविल जज के पद पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की गई है। जारी अधिसूचना के अनुसार कुल 120 पदों को भरा जाएगा. ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें राजस्थान उच्च न्यायालय के आधिकारिक पोर्टल - http://hcraj.nic.in/ पर जाना होगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:-
आवेदन की तिथि - 30 जुलाई 2021
आवेदन की अंतिम तिथि - 31 अगस्त 2021


पदों का विवरण: -
सिविल जज के कुल 120 पद भरे जाएंगे। इसमें सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 49 सीटें निर्धारित की गई हैं। एक ही ओबीसी वर्ग के लिए 24 सीटें निर्धारित की गई हैं। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के शब्दार्थ का मतलब होगा ईडब्ल्यूएस के लिए 11 सीटों पर, एमबीसी वर्ग के लिए 5 सीटों पर, एससी वर्ग के लिए 18 सीटों और एसटी वर्ग के लिए 13 सीटों पर भर्ती।

आयु सीमा:-
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। अधिसूचना में कहा गया है कि आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के बीच आरक्षण के तहत आने वाले उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2022 के आधार पर की जाएगी।

शैक्षिक योग्यता:-
सिविल जज पीसीएस के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से एलएलबी की डिग्री होनी चाहिए। इस डिग्री 3 साल के कोर्स या 5 साल के इंटीग्रेटेड कोर्स वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क:-
1000 / - सामान्य श्रेणी और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में जिन्होंने सिविल जज के पद के लिए आवेदन किया है। ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए 750 रुपये जबकि एससी एसटी और पीएच श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये निर्धारित किए गए हैं। शुल्क का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन मोड में किया जा सकता है।

Related News