pc: abplive

अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में हैं, तो ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (BECIL) में विभिन्न रिक्तियों के लिए आवेदन करने पर विचार करें। ये नौकरियां आकर्षक हैं क्योंकि ये 12वीं पास से लेकर स्नातक और डिप्लोमा धारकों तक की योग्यता वाले उम्मीदवारों को पूरा करती हैं। इस भर्ती अभियान का उद्देश्य MTS, DEO, तकनीकी सहायक, लैब अटेंडेंट और अन्य जैसे कई पदों को भरना है।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

इन पदों के लिए आवेदन 6 जून से शुरू हुए और आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जून, 2024 है। इच्छुक उम्मीदवारों को जल्द से जल्द आवेदन करना चाहिए और अंतिम समय तक इंतजार नहीं करना चाहिए। इन पदों और आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

BECIL पदों के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं। आवेदन करने के लिए, ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट becil.com पर जाएँ। वेबसाइट रिक्तियों और आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है।

पात्रता मानदंड

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा पद के अनुसार अलग-अलग होती है। विस्तृत मानदंडों के लिए, वेबसाइट पर अधिसूचना देखें। उदाहरण के लिए, बी.एससी. डिग्री वाले उम्मीदवार टेक्निकल असिस्टेंट ईएनटी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं, जूनियर फिजियोथेरेपिस्ट पद के लिए फिजियोथेरेपी में डिग्री वाले उम्मीदवार, एमटीएस पद के लिए 10वीं पास उम्मीदवार और डीईओ पद के लिए 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। रेडियोग्राफर पद के लिए बीएससी ऑनर्स डिग्री की आवश्यकता होती है, जबकि 12वीं पास उम्मीदवार लैब अटेंडेंट पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह, एमएससी वाले उम्मीदवार असिस्टेंट डाइटिशियन पद के लिए आवेदन कर सकते हैं और डिप्लोमा वाले उम्मीदवार फार्मासिस्ट पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रिक्तियों का विवरण

इस भर्ती अभियान का उद्देश्य कुल 391 पदों को भरना है, जिनका विवरण इस प्रकार है:

तकनीकी सहायक ईएनटी: 2 पद
जूनियर फिजियोथेरेपिस्ट: 3 पद
एमटीएस: 145 पद
डीईओ: 100 पद
पीसीएम: 10 पद
एमटीएस: 3 पद
ड्राइवर: 2 पद
एमएलटी: 8 पद
पीसीसी: 7 पद
रेडियोग्राफर: 32 पद
लैब अटेंडेंट: 3 पद
टेक्नोलॉजिस्ट: 37 पद
रिसर्च असिस्टेंट: 2 पद
जूनियर हिंदी अनुवादक: 1 पद
सहायक आहार विशेषज्ञ: 8 पद
फ्लेबोटोमिस्ट: 8 पद
ऑप्थैल्मिक तकनीशियन: 5 पद
फार्मासिस्ट: 15 पद

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी, भूतपूर्व सैनिक और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹850 है। एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस और पीएच उम्मीदवारों को ₹531 का भुगतान करना होगा। अधिक जानकारी और अपडेट के लिए नियमित रूप से आधिकारिक BECIL वेबसाइट देखें।

Related News