CBSE बोर्ड परीक्षा 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2020 के पेंडिंग पेपर्स के लिए प्लान बना लिया है। इसके अलावा CBSE कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2020 के इवैल्यूएशन के बारे में भी तैयारी कर ली है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशांक' ने रविवार को कहा कि कोरोनोवायरस की स्थिति की समीक्षा के बाद अन्य डिटेल सटीक बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम 14 अप्रैल को घोषित की जाएंगी।

निशांक ने कहा कि "मैं नियमित रूप से तालाबंदी के दौरान स्कूलों और कॉलेजों द्वारा फॉलो किए जा रहे प्लान्स का रिव्यू कर रहा हूँ। स्थिति में सुधार होते ही पेंडिंग एग्जाम और इवैल्यूएशन करने के लिए भी एक योजना तैयार है।"

ससीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 के छात्रों को नई डेट्स या रिवाइज किए गए एग्जाम शेड्यूल से घबराना नहीं चाहिए। स्कूल और कॉलेज खोलने का निर्णय 14 अप्रैल को आएगा, सीबीएसई ने कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2020 की ताजा परीक्षा की तारीखों के बारे में फिर से आकलन करने के बाद प्रेस विज्ञप्ति जारी की। सभी सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे बोर्ड परीक्षा 2020 के लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट (cbse.nic.in) पर कड़ी निगरानी रखें।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में पुष्टि किए गए कोरोनावायरस मामलों की संख्या रविवार को 3,374 हो गई, जबकि मृत्यु का आंकड़ा 77 हो गया। उनमें से, सक्रिय कोविड -19 मामलों की संख्या 3,030 थी और 266 लोग इस वायरस से ठीक हो चुके हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गई है।

क्या 14 अप्रैल के बाद खुलेंगे स्कूल?

पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा सरकार के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके संस्थानों को छात्रों को कोई शैक्षणिक नुकसान न हो, अगर शिक्षण संस्थानों को अप्रैल तक बंद रहने की जरूरत है, तो उनका मंत्रालय तैयार है।

24 मार्च को तालाबंदी की घोषणा होने से पहले ही स्कूलों और कॉलेजों में कक्षाएं स्थगित कर दी गईं थीं। देश में 1.5 लाख स्कूलों के अलावा 800 से अधिक विश्वविद्यालय, 40,000 कॉलेज और 12,000 स्टैंडअलोन उच्च शैक्षणिक संस्थान (HEI) बंद हैं।

Related News