केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम 16 जुलाई से पहले घोषित करने की संभावना है। हालांकि, सीबीएसई ने उसी पर कोई विशेष तारीख की घोषणा नहीं की है, बोर्ड ने पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि छात्रों के स्कोर 15 जुलाई तक जारी होंगे।

हालांकि, इस वर्ष केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने मेरिट सूची घोषित नहीं की है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "मेरिट सूची के साथ आने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि एक COVID-19 महामारी के प्रकोप के कारण मूल्यांकन पद्धति के आधार पर परिणामों की गणना की जा रही है"।

इससे पहले, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE), जिसने 10 जुलाई को ICSE और ISE बोर्ड रिजल्ट 2020 की घोषणा की थी, ने भी इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं करने का फैसला किया।

- 10 वीं और 12 वीं कक्षा दोनों के छात्रों के लिए, जिन्होंने अपनी सभी परीक्षाएं पूरी कर ली हैं, उनके परिणाम परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर घोषित किए जाएंगे।

-3 से अधिक विषयों में परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए, सर्वश्रेष्ठ तीन प्रदर्शन करने वाले विषयों में प्राप्त अंकों का औसत उन विषयों में दिया जाएगा, जिनकी परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई हैं।

CBSE रिजल्ट 2020 कैसे चेक करें:

स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट- cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर लॉग इन करें
स्टेप 2: अपना परीक्षा विवरण जैसे रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
स्टेप 3: कक्षा 10 वीं और 12 वीं के लिए अपने सीबीएसई बोर्ड के परिणाम देखें।

क्या आप Google पर अपना स्कोर देख सकते हैं?

सीबीएसई ने अब तक इस संबंध में कोई घोषणा नहीं की है। पिछले साल, बोर्ड ने व्यवस्था की थी ताकि छात्र अपने परिणाम Google से डाउनलोड कर सकें।

इस साल मार्क शीट और पास सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें?

छात्र सीबीएसई की मार्कशीट और डिजी लॉकर के माध्यम से प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। वे अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर क्रेडेंशियल के साथ एसएमएस के माध्यम से अपना डिजीलॉकर यूजर नाम प्राप्त कर सकते हैं।

जिन लोगों के पास बोर्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर तक पहुंच नहीं है, वे भी डिजीलॉकर पर साइन अप करके अपने प्रमाण पत्र की सॉफ्ट कॉपी प्राप्त कर सकते हैं।

Related News