कोरोना की वजह से बाधित हुई बोर्ड परीक्षा के छात्रों को सीबीएससी बड़ी राहत देने की तैयारी कर रहा है, सीबीएसई अब उन्हीं विषयों की परीक्षा लेगा जो बेहद जरूरी विषय हैं। अन्य विषयों में बोर्ड ने पुराने अंकों अथवा प्रोग्रेस रिपोर्ट के आधार पर छात्रों को प्रमोट करेगा, ये फैसला इसलिए लिया गया है ताकि छात्रों को अगले सेशन में देरी ना हो।

सीबीएसई ने छात्रों को घर बैठे ऑनलाइन ट्यूशन देने की व्यवस्था की है,और इस पूरी प्रक्रिया की मॉनिटरिंग का जिम्मा सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी को दिया गया है।

अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि हमारे बच्चों का नुकसान हो रहा है.,उनका सेशन भी लेट होगा और रिजल्ट भी देर से आएगा, खासकर 10th और 12th के बच्चों पर ज्यादा असर पड़ रहा है, लेकिन इस समस्या से तभी निपटा जा सकता है जब लॉकडाउन खुलेगा और अभी किसी को नहीं पता कि ये कब खुलेगा, लेकिन हम लोग बच्चों की भलाई के लिए हर महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं।


उन्होंने बताया कि सीबीएसई सुनिश्चित कर रही है कि सभी स्कूल बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दें, ताकि बच्चों का ज्यादा नुकसान ना हो, इसके लिए हम लोग लगातार स्कूलों के संपर्क में हैं, हमारा प्रयास यही है कि सभी बच्चों तक अध्ययन सामग्री पहुंचाएं और बच्चे उसे स्वयं ही घर पर तैयार करें।


Related News