सीबीएसई ने अब केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए आवेदन करने की तारीख में बदलाव किया है। आवेदन अब 19 अक्टूबर की जगह 25 अक्टूबर तक स्वीकार किए जाएंगे। जारी नोटिस के अनुसार इच्छुक उम्मीदवार 26 अक्टूबर को दोपहर 3.30 बजे तक प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकेंगे. सीबीएसई की ओर से इस साल 15वीं केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी तक आयोजित की जाएगी।

इस साल सीबीएसई द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी। इसका मतलब है कि कम्यूटर आधारित परीक्षण शामिल किए जाएंगे। आवेदन प्रक्रिया इस साल 20 सितंबर से शुरू हो गई है। बिल्कुल पढ़ें: महाराष्ट्र टीईटी 2021 संशोधित परीक्षा तिथि: शिक्षक पात्रता परीक्षा अब 31 अक्टूबर; हॉल टिकट 14 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे।

सीबीएसई की एक नई अधिसूचना के अनुसार, इस साल लेह में एक और परीक्षा केंद्र स्थापित किया गया है। इस बीच, जो लोग अपने आवेदन या परीक्षा केंद्रों में बदलाव करना चाहते हैं, उन्हें 28 अक्टूबर से 3 नवंबर तक की अवधि दी गई है। नोटिस को यहां विस्तार से पढ़ें।

कक्षा I से VIII के लिए शिक्षकों के रूप में नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। CTET परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 के लिए दो सत्रों में आयोजित की जाती है। CTET पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 1-5 पढ़ाना चाहते हैं और पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए जो 6-8 कक्षाओं को पढ़ाना चाहते हैं। जो उम्मीदवार कक्षा 1-8 को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर लेने होंगे।

Related News