दोस्तो आज के इस प्रतिस्पर्धा वाले परिदृश्य में मॉ-बाप अपने बच्चों का भविष्य सवारने के लिए उन्हें कम उम्र में ही स्कूल में दाखिला दिला देते हैं, जिसके लिए प्राइवेट स्कूल भारी फीस लेते हैं और उन्हें कुछ पढ़ाते भी नहीं हैं, ऐसे में इस धोखादड़ी को रोकने के लिए राजस्थान सरकार ने एक ब़ड़ा कदम उठाते हुए, बच्चे की स्कूल जाने की उम्र तय कर दी हैं, आइए जानते हैं स्कूल जाने के लिए कितनी होनी चाहिए आपके बच्चे की उम्र-

Google

सरकारी और गैर-सरकारी दोनों स्कूलों में प्रवेश के लिए बच्चे की आयु निर्धारित करने की गणना तिथि 1 अक्टूबर, 2024 निर्धारित की गई है। इसका मतलब है कि इस तिथि तक निर्दिष्ट आयु पूरी करने वाले बच्चे ही प्रवेश के लिए पात्र माने जाएंगे।

google

निर्देश के अनुसार, 1 अक्टूबर, 2024 को या उससे पहले 6 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले बच्चे सरकारी स्कूलों, गैर-सरकारी स्कूलों, किंडरगार्टन, प्री-प्राइमरी स्कूलों और प्री-क्लास 1 शिक्षा प्रदान करने वाले अन्य संस्थानों सहित विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश लेने के पात्र हैं।

google

यह मानकीकृत दृष्टिकोण इस आदेश के अंतर्गत आने वाले सभी शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया में स्पष्टता और एकरूपता सुनिश्चित करता है, जिससे उन्हें व्यक्तिगत रूप से आयु पात्रता मानदंड निर्धारित करने से छूट मिलती है।

Related News