आज देश के महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती है। सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को कटक में हुआ था। उनके पिता का नाम जानकीनाथ बोस और उनकी माता का नाम प्रभावती बोस था। सुभाष चंद्रा ने वर्ष 1902 में अंग्रेजी माध्यम के स्कूल से स्कूली शिक्षा प्राप्त की थी। अपनी स्कूली शिक्षा समाप्त करने के बाद, नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने कटक में हाई स्कूल और एक स्कूल (जो इस समय ईसाई मिशनरी विलियम बैंटन द्वारा चलाया जा रहा था) का अध्ययन किया और बाद में स्कूल को रेनशॉ कॉलेजिएट स्कूल के नाम से जाना जाने लगा)।

यह कहा जाता है कि स्कूल कटक में कलेक्टर कार्यालय के पास उपलब्ध है, जो घर से केवल 3 किलोमीटर दूर था। स्कूल से थोड़ा दूर रहने के बाद भी, नेता के पिता, जानकीनाथ बोस ने उन्हें स्कूल के छात्रावास में रखा, ताकि वे स्कूल के शिक्षक से अच्छी तरह से जुड़ सकें। शिक्षा के दौरान देश को अंग्रेजों से मुक्त कराने के लिए कई बड़े स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन से प्रेरित होकर, सुभाष चंद्र बोस देश की आजादी के अभियान में शामिल हुए।



देश को अंग्रेजों से आजाद कराने के लिए उनका दूसरों से अलग नजरिया था और उन्होंने आजाद हिंद फौज का गठन किया। देश को स्वतंत्र बनाने में उनकी भूमिका को हम हमेशा याद रखेंगे। आपको यह भी बता दें कि आज सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती है और अब इस दिन को पराक्रम दिवस के रूप में भी मनाया जाएगा। फैसला केंद्र सरकार ने लिया है।

Related News