SSC CHSl परीक्षा स्टाफ सेलेक्शन कमिशन द्वारा साल में एक बार आयोजित की जाती है। जिन उम्मीदवारों ने हाल ही में उच्चतर माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे इस परीक्षा के लिए आवेदन करने और उपस्थित होने के योग्य हैं, जिसके माध्यम से वे सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इस परीक्षा को क्रैक करना आसान नहीं है। पिछले SSC CHSL परिणाम पर सावधानीपूर्वक नज़र रखने के बाद, कोई व्यक्ति Tier-I और Tier-II कट में बढ़ती प्रवृत्ति को आसानी से नोटिस कर सकता है।

उस कहा के साथ, उम्मीदवारों के पास एक स्पष्ट तैयारी रणनीति होनी चाहिए और एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के माध्यम से प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहिए। नीचे दिए गए टीयर- I और टियर- II परीक्षा के लिए कुछ तैयारी के टिप्स दिए गए हैं जो उम्मीदवारों को उनकी तैयारी में मदद कर सकते हैं।

SSC CHSL टियर- I परीक्षा की तैयारी के टिप्स

SSC CHSL टीयर परीक्षा में 100 कई प्रकार के प्रश्न शामिल होते हैं, जिन्हें चार खंडों में विभाजित किया जाता है, जैसे क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग / जनरल इंटेलिजेंस, इंग्लिश लैंग्वेज और जनरल अवेयरनेस। हालांकि, बैंकिंग परीक्षा के विपरीत इस परीक्षा में कोई अनुभागीय कट ऑफ नहीं है, लेकिन प्रत्येक सेक्शन में समान अंक होते हैं। इसलिए, टीयर- I परीक्षा के माध्यम से उत्तीर्ण करने के लिए सभी में समान रूप से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है। नीचे कुछ अनुभाग-युक्तियां दी गई हैं जो एक उम्मीदवार को टीयर- I परीक्षा की तैयारी करते समय पालन करनी चाहिए।

1) मात्रात्मक योग्यता

उम्मीदवारों को बुनियादी अवधारणाओं को सुदृढ़ करना चाहिए, शॉर्ट-ट्रिक्स और फ़ार्मुलों को सीखना चाहिए और अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, उन्हें बीजगणित, मेंसुरेशन, बेसिक ट्रिगोनोमेट्री, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, लाभ और हानि जैसे विषयों में यथासंभव अधिक प्रश्नों को हल और अभ्यास करना चाहिए। , समय और कार्य, छूट, और साझेदारी आदि।

2) सामान्य बुद्धि और तर्क

कुछ प्रमुख विषयों पर एक उम्मीदवार को सामान्य बुद्धि और तर्क पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो एसएससी सीएचएसएल की टियर -1 परीक्षा में उच्च वेटेज लेते हैं, वे हैं सादृश्य, कोडिंग और डिकोडिंग, वर्गीकरण, संख्या और आंकड़े की श्रृंखला, गैर-मौखिक तर्क, शब्द निर्माण, आंकड़े आदि उम्मीदवारों को उपर्युक्त विषयों में कई प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए, ताकि वे इन विषयों में पारंगत हो जाएं और इस खंड में उच्च अंक प्राप्त कर सकें।

3) अंग्रेजी भाषा

टियर -1 परीक्षा में इस खंड में 25 में से 20 अंक से ऊपर स्कोर करने की कुंजी यह है कि एक उम्मीदवार को व्याकरण में नियमों की बुनियादी समझ होनी चाहिए, एक अच्छी शब्दावली और व्यापक पढ़ने का कौशल विकसित करना चाहिए। इसके अलावा, विलोम / पर्यायवाची शब्द, सक्रिय / निष्क्रिय आवाज़, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष भाषण, स्पॉटिंग त्रुटि, रिक्त स्थान भरें, क्लोज़ टेस्ट, व्यापक पास और अधिक पर प्रश्न और क्विज़ का प्रयास करना।

4) सामान्य जागरूकता

सामान्य जागरूकता एक समय बचाने वाला खंड है क्योंकि आप केवल उन्हीं प्रश्नों का उत्तर देते हैं, जिनके उत्तर आपको ज्ञात हैं। साथ ही, आप भारत और उसके पड़ोसी देशों के इतिहास, भूगोल, राजनीति, संस्कृति, आर्थिक और वैज्ञानिक विकास का ज्ञान होने के साथ-साथ पिछले छह महीनों के अपडेटेड रहकर और जागरूक रहकर इस खंड में उच्च अंक प्राप्त कर सकते हैं।

SSC CHSL टियर- II परीक्षा की तैयारी के टिप्स

SSC CHSL की टियर- II परीक्षा एक वर्णनात्मक परीक्षा है और इसे दो खंडों में विभाजित किया गया है, जो कि निबंध लेखन और अनुप्रयोग / पत्र लेखन हैं। उम्मीदवार को 200-250 शब्दों का एक निबंध और लगभग 150-200 शब्दों के एक आवेदन पत्र / पत्र लिखने के लिए 60 मिनट की समय अवधि दी जाएगी। पारिस्थितिक, सामाजिक और पर्यावरण संबंधी मुद्दों, राजनीति, अर्थव्यवस्था और वित्त, खेल, प्रौद्योगिकी और अधिक से संबंधित विषय टियर -2 परीक्षा में पूछे जा सकते हैं। इसलिए, उम्मीदवारों को इन क्षेत्रों में अद्यतित रहना चाहिए। नीचे इस परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

1) समाचार पत्र दैनिक पढ़ें

यह प्रसिद्ध अंग्रेजी समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को दैनिक पढ़ने की सलाह दी जाती है। साथ ही, अखबार की हर खबर या लेख को पढ़ने की जरूरत नहीं है। उम्मीदवारों को केवल उपरोक्त क्षेत्रों से संबंधित संपादकीय और समाचार पढ़ने पर ध्यान देना चाहिए। यह अभ्यास उन्हें ज्ञान और शब्दावली विकसित करने और निबंध लिखते समय सामग्री को कलात्मक रूप से विकसित करने में मदद करेगा।

2) अपनी गति और लिखावट में सुधार करें

एक उम्मीदवार के लिए तेजी से लिखना बहुत महत्वपूर्ण है और एक ही समय में एक साफ और स्वच्छ लिखावट है। इसका कारण यह है कि उसे निबंध लेखन और पत्र / आवेदन पत्र लेखन दोनों को पूरा करने के लिए केवल 60 मिनट का समय दिया जाएगा और दिए गए समय में उन्हें पूरा करने में असमर्थता के परिणामस्वरूप अंकों का नुकसान होगा। साथ ही, उम्मीदवारों के पास एक स्पष्ट लिखावट होनी चाहिए, ताकि परीक्षार्थी यह समझ सके कि उम्मीदवार ने क्या लिखा है। अपनी लिखावट और गति में सुधार के लिए, उम्मीदवारों को प्रतिदिन निबंध लेखन का अभ्यास करना चाहिए या दैनिक लेखन की आदत डालनी चाहिए।

3) व्याकरणिक, विराम चिह्न और मूर्खतापूर्ण वर्तनी त्रुटियाँ

टीयर- I में अभ्यर्थियों का प्रदर्शन टीयर- I के अलावा अंतिम चयन और आवंटन में माना जाएगा। इसके साथ ही कहा गया है कि उम्मीदवारों को टियर -2 परीक्षा में बेहतर स्कोर करने के लिए व्याकरणिक, विराम चिह्न और वर्तनी की गलतियों को कम करना चाहिए। इसके लिए उम्मीदवार को व्याकरण में बुनियादी बातों के माध्यम से जाना चाहिए, दैनिक पढ़ने की आदत विकसित करनी चाहिए और शब्दावली का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

लेखक जैव:

चेतन शर्मा पेशे से एक ब्लॉगर और डिजिटल मार्केटर हैं। वह hsslive और विभिन्न अन्य जैसे कई वेबसाइटों का एक नेटवर्क संभालता है। वह डिजिटल सफलता हासिल करने के लिए दुनिया भर के ग्राहकों की मदद करता है।

Related News