यह बताने की जरूरत नहीं है कि आईएएस अधिकारी बनने का मार्ग सरल नहीं है इसके लिए आपको समर्पण और कड़ी मेहनत करनी होगी। आईएएस बनने के लिए सिविल सेवा परीक्षा पास करना इतना भी आसान नहीं होता है। इसके लिए दिन रात पढ़ाई करनी होती है।

लेकिन एक बार जब आप आईएएस ऑफिसर बन जाते हैं तो आपको, शक्ति, सम्मान, कई भत्ते, सुविधाएं और सभ्य वेतन जैसी कई सुविधाएं मिलती हैं।

रोजाना कितनी गलत अंग्रेजी बोलते हैं हम, यहाँ जानिए

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक आईएएस अधिकारी को कितना वेतन और अन्य भत्ते मिलते हैं। आइये जानते हैं।

प्रवेश स्तर के आईएएस अधिकारियों का मूल वेतन

7 वें वेतन आयोग के कार्यान्वयन के बाद, एक प्रवेश स्तर के आईएएस अधिकारी का मूल वेतन 56,100 रु प्रति माह होता है। विशेष रूप से, इस मूल वेतन में विभिन्न भत्ते शामिल नहीं हैं जिनका आईएएस अधिकारी हकदार है।

महंगाई भत्ता (डीए), हाउस किराया भत्ता (एचआरए), और यात्रा भत्ता (टीए) जैसे भत्ते अलग-अलग प्रदान किए जाते हैं।

कुल वेतन और भत्ते सहित मूल वेतन है

आधार वेतन के अलावा, एक आईएएस अधिकारी हाउस किराया भत्ता (एचआरए) भी मिलता है, जो शहर के आधार पर आधार वेतन का 8-24% है।

ये हैं भारत की सबसे खूबसूरत यूनिवर्सिटीज, जहाँ एक दिन की भी छुट्टी नहीं करना चाहते स्टूडेंट

इसके अतिरिक्त, मुद्रास्फीति सूचकांक (सीपीआई) के आधार पर एक महंगाई भत्ता (डीए) भी प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, एक अधिकारी की यात्रा लागत को पूरा करने के लिए, यात्रा भत्ता (टीए) भी प्रदान किया जाता है।

आईएएस अधिकारी की वेतन संरचना का स्तर

कुल मिलाकर आईएएस को मिलने वाले वेतन के 18 वेतन स्तर हैं। विशेष रूप से, आईएएस अधिकारियों को आम तौर पर हर 4-5 साल में प्रमोशन मिलता है।

अधिकारियों के मूल वेतन में वार्षिक वृद्धि 1,000-5,000 रुपये है। भारत सरकार के कैबिनेट सचिव का उच्चतम आधार वेतन वेतन (यानी स्तर 18) 2,50,000 रुपये है।

आईएएस अधिकारियों के लिए उपलब्ध अन्य सुविधाएं

वेतन के अलावा, आईएएस अधिकारियों को न्यूनतम किराए पर बंगले प्रदान किए जाते हैं, साथ ही कुक, गार्डनर्स, सुरक्षा गार्ड और अन्य घरेलू सहायता जैसे अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं।

इन अधिकारियों को मुफ्त में बिजली और टेलीफ़ोनिक सेवाओं के अलावा सरकारी परिवहन भी मिलता है।अधिकारियों को सरकारी बंगलों और बाकी घरों में मुफ्त आवास मिलता है।

सेवानिवृत्ति के बाद, आईएएस अधिकारियों को अन्य लाभ और सुविधाओं के साथ आजीवन मासिक पेंशन मिलती है।

loading...

Related News