आज का समय ऐसा है कि हर कोई पढ़ लिखकर IAS बनना चाहते है, लेकिन आपको बता एक बेहद प्रतिष्ठित पद है जिसके लिए तैयारी करना आसान नहीं है और सेलेक्शन भी काफी टफ होता है। UPSC द्वारा सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) हर साल आयोजित करवाया जाता है जिसके बाद आईएएस अधिकारी का चयन किया जाता है।

लेकिन आपको बता दे अच्छी ग्रेजुएशन डिग्री आपको आईएएस की तैयारी करने में मदद कर सकती है। आपको ये भी पता होना चाहिये की आप कौन से विषय से ग्रेजुएशन करे।

1. अगर आप न केवल आईएएस की परीक्षा पास करना चाहते है बल्कि टॉप उम्मीदवारों में भी शामिल होना चाहते है तो इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन करना सर्वश्रेष्ठ साबित हो सकता है।

2. यूपीएससी में पास होने वाले छात्रों में विज्ञान विषय के छात्रों की संख्या ज्यादा नहीं होती है लेकिन बढ़ती हुई वैज्ञानिक पद्धति और तकनीक के साथ इस संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है। आप भी विज्ञान विषय में ग्रेजुएशन कर के आईएएस की परीक्षा में सफल हो सकते है।

3. हर साल हजारों की संख्या में कॉमर्स छात्र आईएएस की परीक्षा में बैठते है और इसमें सफल भी होते है। पिछले कुछ सालों में आईएएस एग्जाम देने वालों में एमबीए और बी.कॉम. किये हुए छात्रों की संख्या में वृद्धि हुई है।

loading...

Related News