सभी लोगों के दिल में अपने करियर को ले कर अलग अलग सपने होते हैं। कोई डॉक्टर बनना चाहता है कोई टीचर, कोई इंजीनियर तो कोई वेब डेवलपर आदि। कुछ बच्चे बचपन से आईएएस बनने का सपना भी देखते हैं।

अगर आप भी UPSC IAS के लिए आवेदन करना चाहते हैं, पर ये समझ नहीं पा रहे कि कॉलेज की पढ़ाई करते हुए इसकी तैयारी कैसे की जाए, तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिन्हे ध्यान में रख कर आप अपने इस सपने को पूरा कर सकते हैं।

1. ये बात सच है कि कॉलेज के सिलेबस को पूरा करना भी जरूरी है, लेकिन आप खाली समय में आईएएस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इसमें आप रात का समय चुन सकते हैं।

2. परीक्षा की तैयारी करने के लिए एक टाइमटेबल बनायें। ये ना भूलें कि टाइमटेबल बना कर ही आप अपने समय का सबसे अच्छे से उपयोग कर सकते हैं।

लाखों रुपए सैलरी वाली इन नौकरियों के नहीं है किसी डिग्री की जरूरत, जरूर पढ़ें

3. यूपीएससी सिविल सेवा सर्विस एग्जाम में बैठने की एक निश्चित उम्र होती है जिसका आप लाभ उठा सकते हैं। इस परीक्षा के लिए आवेदक की न्यूनतम उम्र 21 और अधि‍कतम 32 साल है। ऐसे में यदि आप कॉलेज के आखिरी साल में है और आपकी उम्र 21 साल है तो आप तभी से इसके लिए तैयारी कर सकते हैं।

4. आईएएस परीक्षा में मिलने वाली सफलता इस बात पर भी निर्भर करती हैं कि आप मॉक टेस्ट को कितनी गंभिरता से लेते हैं। जिस दौरान आप तैयारी कर रहे हैं तब आपको मॉक टेस्ट जरूर देना चाहिए।

इन 3 रहस्यों को सुलझाने में विज्ञान ने भी टेके घुटने, क्या आप दे सकते हैं इनका जवाब?

5. IAS की परीक्षा की तैयारी करने के लिए अखबार पढ़ना बेहद जरूरी है। इसलिए रोजाना अख़बार पढ़ें।

6. जिन विषयों में आप मजबूत हैं, उन्हें अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में चुनें। इस से आप उसमे अच्छा स्कोर कर सकते हैं।


7. IAS की तैयारी के लिए हमेशा अच्छी और ऑथेंटिक किताबों का ही चयन करें।

loading...

Related News