अगर आप इसरो में वैज्ञानिक बनना चाहते हैं तो सावधान हो जाएं

12वीं के बाद इसरो में नौकरियां: बेंगलुरु में स्थित इसरो की स्थापना 15 अगस्त 1969 को हुई थी। अपने अंतरिक्ष अभियानों के लिए चर्चा में रहने वाले इसरो में नौकरी पाने के 3 तरीके हैं। इसरो की नौकरियों को लेकर इंटरनेट पर कई चीजें सर्च की जाती हैं। अगर आपने 12वीं में मैथ्स और फिजिक्स की पढ़ाई की है तो जानिए आप इसरो में नौकरी के लिए कौन सी डिग्री ले सकते हैं।

नई दिल्ली: इसरो यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने पूरी दुनिया में अपनी सफलता का डंका बजाया है. पिछले कुछ महीनों में बड़ी संख्या में युवा इसरो में नौकरी पाने का तरीका जानने के लिए इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं। अब हम यहां इसके बारे में विस्तृत जानकारी दे रहे हैं जिसमें कई युवा जो इसरो में वैज्ञानिक बनना चाहते हैं उन्हें विभिन्न सवालों के जवाब मिलेंगे। लेकिन अगर आपमें काबिलियत है तो आपके लिए कुछ भी मुश्किल नहीं होगा.

इसरो में नौकरी के लिए गणित और भौतिकी विषयों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। इसके बाद एवियोनिक्स इंजीनियरिंग, एस्ट्रोनॉमी या स्पेस इंजीनियरिंग जैसे विषयों के साथ ग्रेजुएशन या पोस्ट-ग्रेजुएशन की डिग्री होना भी अनिवार्य है। जानिए 12वीं के बाद इसरो में नौकरी कैसे मिलेगी और वहां वैज्ञानिक बनने के लिए आपको कौन से कोर्स करने होंगे।

इसरो में नौकरी कैसे पाएं?

इसरो में नौकरी पाने के लिए स्कूल में विज्ञान, गणित और भौतिकी का अध्ययन करना आवश्यक है। उम्मीदवार को इन विषयों की मूल बातों की अच्छी समझ होनी चाहिए (75% या अधिक अंकों को प्राथमिकता दी जाती है)। जानिए कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप इसरो में नौकरी पा सकते हैं।

सरकारी स्कूल से पढ़ाई के बाद वह इसरो पहुंचेअधिक समाचार…

  1. इसरो हर साल आईआईएससी, आईआईटी और एनआईटी से उत्तीर्ण स्नातकों को सीधी नौकरी प्रदान करता है। इसरो में नौकरियों के लिए इंजीनियरिंग फिजिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशंस, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाती है।
  2. IIST (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी) में एडमिशन लेकर इसरो में नौकरी पाने का सपना आसानी से पूरा किया जा सकता है। हर साल इसरो आईआईएसटी छात्रों को वैज्ञानिक के रूप में आमंत्रित करता है। हालाँकि, इसरो में नौकरी के लिए 7.5 सीजीपीए बनाए रखना आवश्यक है।
  3. इसरो हर साल आईसीआरबी (इसरो सेंट्रलाइज्ड रिक्रूटमेंट बोर्ड एग्जाम) परीक्षा आयोजित करता है। आप बीई, बी.टेक, बी.एससी (इंजीनियरिंग) या डिप्लोमा + बीई/बी.टेक (लेटरल एंट्री) डिग्री हासिल करने के बाद यह परीक्षा दे सकते हैं। ध्यान रहे कि यह परीक्षा केवल कंप्यूटर, मैकेनिकल या इलेक्ट्रॉनिक्स स्ट्रीम के छात्र ही दे सकते हैं।

12वीं के बाद इसरो में कैसे शामिल हों?

अगर आप 12वीं बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद इसरो में वैज्ञानिक के रूप में काम करना चाहते हैं, तो आपको भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईएसटी) में प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहिए। उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए इसरो में नौकरी पाना आसान है।

  1. न्यूनतम 65% या 6.84 सीजीपीए के साथ केवल बीई/बी.टेक में प्रथम श्रेणी की डिग्री को ही इसरो में रोजगार के लिए पात्र माना जाता है।
  2. 12वीं के बाद इसरो में नौकरी के लिए छात्र जेईई एडवांस्ड, किशोर साइंटिस्ट इंसेंटिव स्कीम या आईआईएसईआर द्वारा आयोजित राज्य और केंद्रीय बोर्ड आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट दे सकते हैं।

इसरो में नौकरी के लिए कौन से कोर्स किए जा सकते हैं?

इसरो में नौकरी के लिए आप 12वीं के बाद निम्नलिखित में से किसी भी कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं।

  1. 1 एवियोनिक्स इंजीनियरिंग में बी.टेक
  2. बी.टेक+एमएस/एम.टेक
  3. बैचलर इन फिजिक्स (बीएससी फिजिक्स)
  4. भौतिकी में परास्नातक (एमएससी भौतिकी)
  5. भौतिकी में पीएचडी
  6. इंजीनियरिंग फिजिक्स में बी.टेक + सॉलिड स्टेट फिजिक्स, एस्ट्रोनॉमी, अर्थ सिस्टम साइंस में एमएस/ ऑप्टिकल इंजीनियरिंग में एम.टेक
  7. एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में बी.टेक
  8. एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में पीएचडी
  9. खगोल विज्ञान में परास्नातक (एमएससी खगोल विज्ञान)
  10. खगोल विज्ञान में पीएचडी
  11. इंजीनियरिंग में बी.टेक + एम.टेक (मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सीएस)

Related News