सरकारी नौकरी की तलाश में बैठे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 137 पदों पर भारती की जाने वाली है इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया चालू है ऐसे में इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले योग्य व इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -


* इन पदों पर होनी है भर्ती :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 137 पदों पर भारती की जाने वाली है जिसमें समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी के पद शामिल है।


* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार शैक्षणिक योग्यता की जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन चेक करें क्योंकि पदों के अनुसार योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है।


* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है।


* आवेदन करने की अंतिम तिथि :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 29 सितंबर 2023 तक का समय दिया गया है।


* इस तरह करें आवेदन :

1. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले यूकेपीएससी की आधिकारिक साइट psc.uk.gov.in पर जाएं।
2. इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध यूकेपीएससी आरओ/एआरओ भर्ती 2023 लिंक पर क्लिक करें।
3. अब आप इसके बाद उम्मीदवार पंजीकरण करें।
4. इसके बाद उम्मीदवार लॉग इन करें।
5. अब इसके बाद उम्मीदवार फॉर्म भरें।
6. इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें।
7. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट जरूर ले ले।


* आवेदनों के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 226 रुपये का शुल्क देना होगा. वहीं, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए शुल्क 106 रुपये है. ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 176 रुपये शुल्क निर्धारित है और पीएच उम्मीदवारों को केवल 26 रुपये का शुल्क अदा करना होगा।


* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों के आधार पर होगा. इनमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट शामिल है।

Related News