राजस्थान में सरकारी नौकरी पाने का बढ़िया मौका सामने आया है. यहां स्टैटिस्टिकल ऑफिसर के पद पर भर्ती निकली है. स्मृति प्रक्रिया के माध्यम से कुल 72 पदों पर भर्ती की जाने वाली है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया चालू है ऐसे में इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य व इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – rpsc.rajasthan.gov.in. पर जाकर आवेदन कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वेकेंसी के बारे में विस्तार से -


* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने इकोनॉमिक्स, स्टेस्टिक्स या मैथ्स (एक पेपर स्टेट्स के साथ) में से किसी एक विषय में ग्रेजुएशन किया हो. सेकेंड क्लास में परीक्षा पास करने वाले भी अप्लाई कर सकते हैं।


* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 से 40 साल तय की गई है. आरक्षित श्रेणी को ऊपरी आयु सीमा में छूट मिलेगी।


* आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास अनुभव भी है जरूरी :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी सरकारी विभाग या कमर्शियल कंसर्न या यूनिवर्सिटी में कम से कम एक साल स्टैसिक्टिक्स संभालने का अनुभव हो. काम करने वाले कैंडिडेट ही आवेदन कर सकते हैं।


* आवेदन करने की अंतिम तिथि :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 14 अक्टूबर 2023 तक का समय दिया गया है।


* यहां करें आवेदन :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य व इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – rpsc.rajasthan.gov.in. पर जाकर आवेदन कर सकते है।


* आवेदको के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले जनरल/बीसी (क्रीमी लेयर)/ईबीसी (क्रीमी लेयर) कैंडिडेट्स को 600 रुपये शुल्क देना होगा. वहीं बीसी (नॉन क्रीमी लेयर) /ईबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) और बाकी आरक्षित श्रेणी के लिए शुल्क 400 रुपये है।

Related News