आईटीआई 2024 के लिए भेल नौकरियां: भेल में कुछ रिक्तियों के लिए भर्ती निकली है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही बंद होने वाली है। यहां जानिए BHEL की इस भर्ती के लिए कहां और कैसे आवेदन करना है।

BHEL Recruitment 2024: अगर आप भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो आपके पास मौका है। BHEL ने आईआईटी पास उम्मीदवारों के लिए विभिन्न ट्रेडों में रिक्तियों की घोषणा की है। इन पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।


इस भर्ती के माध्यम से ट्रेड अप्रेंटिसशिप ट्रेनी के लिए उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। यहां फिटर टर्नर, मशीनिस्ट, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर समेत कई नियुक्तियां की जाएंगी। उम्मीदवार इन पदों के लिए BHEL की आधिकारिक वेबसाइट hwr.bhel.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।


इस BHEL भर्ती के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 14 जून 2024 है। हालाँकि, उम्मीदवार 24 जून 2024 तक आवश्यक दस्तावेज़ ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं।


BHEL की इस भर्ती से कुल 170 पद भरे जाएंगे। फिटर - 59 पद, टर्नर - 17 पद, मशीनिस्ट - 40 पद, वेल्डर - 19 पद, इलेक्ट्रीशियन - 24 पद, ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) - 2 पद, इलेक्ट्रॉनिक्स (मैकेनिकल) - 1 पद, कारपेंटर - 2 पद, फाउंड्रीमैन - 6 पद .


आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 10वीं पास होना जरूरी है। साथ ही, एनसीवीटी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से वर्ष 2021, 2022, 2023 या 2024 में नियमित छात्र के रूप में न्यूनतम 60% अंकों के साथ आईटीआई उत्तीर्ण होना चाहिए।


जिन उम्मीदवारों ने आईटीआई उत्तीर्ण करने के बाद प्रशिक्षुता प्रशिक्षण प्राप्त किया है या एक वर्ष या अधिक नौकरी का अनुभव रखते हैं, वे इस पद के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं। साथ ही, ऐसे उम्मीदवार जो कोई नियमित कोर्स कर रहे हैं, वे भी इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।


बीएचईएल में अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष है। हालांकि, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष, एससी और एसटी के लिए 32 वर्ष है। वहीं, दिव्यांग उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 10 साल की छूट दी गई है।


बीएचईएल में अप्रेंटिसशिप के लिए चयनित उम्मीदवारों को अप्रेंटिसशिप दिशानिर्देशों के अनुसार प्रशिक्षण अवधि के दौरान वजीफा दिया जाएगा। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.

Related News