यूपीएससी द्वारा 27 अक्टूबर को जारी संयुक्त भू-वैज्ञानिक के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया का आज अंतिम दिन है। आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, वैकेंसी को 40 पदों पर वापस ले लिया गया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार https://upsconline.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर सभी सूचनाएं पढ़ने के बाद ही आवेदन करें। आयोग के अनुसार, उम्मीदवारों के पास यूपीएससी संयुक्त भू-वैज्ञानिक 2021 के लिए आवेदन करने के लिए मास्टर डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों की आयु 21 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:
ऑनलाइन आवेदन की ओपनिंग तिथि: 07 अक्टूबर 2021
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 27 अक्टूबर 2021

लागू:
UPSC संयुक्त भू-वैज्ञानिक 2021 के पद के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल upsconline.nic.in पर जाएं। उसके बाद यूपीएससी संयुक्त भू-वैज्ञानिक 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें। उसके बाद, पूछे गए विवरण दर्ज करें। फिर आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करें। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें। फॉर्म का एक प्रिंटआउट लें और इसे भविष्य के लिए स्थिर रखें।

आवेदन शुल्क:
संयुक्त भू वैज्ञानिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा। इसके अलावा, उम्मीदवार फीस के बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जा सकते हैं।

चयन प्रक्रिया:
इस परीक्षा के लिए भर्ती की चयन प्रक्रिया तीन राउंड में होगी। ये प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार होंगे। प्रीलिम्स परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी और इसमें दो पेपर शामिल होंगे। परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद, मेन्स परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद, अंतिम परिणाम तैयार किया जाएगा।

आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें: https://upsconline.nic.in/mainmenu2.php

Related News