कर्नाटक राज्य सरकार जल्द ही प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में नई शिक्षा नीति लाने की योजना पर चर्चा के लिए तैयार होगी। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बुधवार को यह जानकारी दी।

इंजीनियर्स दिवस पर एम विश्वेश्वरैया को श्रद्धांजलि देते हुए सीएम ने कहा, “हम नई शिक्षा नीति पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं। क्रांतिकारी परिवर्तन हैं। समिति का गठन किया गया है क्योंकि हमने प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों के लिए इसके कार्यान्वयन पर निर्णय नहीं लिया है।”



इससे पहले अगस्त में, कर्नाटक सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति -२०२० (एनईपी) के कार्यान्वयन पर एक आदेश जारी किया था जो २०२१-२०२२ के चल रहे शैक्षणिक वर्ष से प्रभावी होगा। राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. सीएन अश्वथ नारायण ने शिक्षा विभाग और राज्य उच्च शिक्षा परिषद के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की. बाद में उन्होंने घोषणा की कि कर्नाटक राज्य NEP-2020 को अपनाने वाला पहला राज्य बन गया है। इसलिए, राज्य सरकार अब स्कूलों के लिए शिक्षा प्रणाली को पूरी तरह से बदलने की कोशिश कर रही है।

29 जुलाई, 2020 को, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 को मंजूरी दी, जिसमें 2035 तक 50 प्रतिशत सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) के लक्ष्य और कई प्रवेश और निकास के प्रावधान सहित उच्च शिक्षा में बड़े सुधार शामिल हैं।

पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (PSSSB) ने तकनीकी सहायक के पद के लिए एक भर्ती विज्ञापन जारी किया है। उम्मीदवार जो रिक्ति के विवरण में रुचि रखते हैं और सभी पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, वे अधिसूचना पढ़ सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अधिक जानने के लिए यह लिंक क्लिक करें

Related News