केंद्र सरकार किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। इन्हीं में से एक है पीएम किसान सम्मान निधि योजना। करोड़ों किसानों को योजना से जोड़ा जा चुका है और वे इसका लाभ उठा रहे हैं। इस योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये दिए जाते हैं। यह पैसा उनके खाते में दो-दो हजार रुपये की चार समान किस्तों में भेजा जाता है। इस साल करीब 8 करोड़ किसानों को पैसा मिला। हालांकि, कई लोगों को पैसा नहीं मिल सका। यदि आप सूची में नहीं हैं, तो संभव है कि आपने कुछ गलती की हो। शायद गलत आधार विवरण या गलत आयु, या जेंडर इन्फॉर्मेशन एंटर की हो। यह जानकारी आपके घर पर आराम से तय की जा सकती है। इन चार चरणों का पालन करें।

अगर आप अपने आधार कार्ड या बैंक खाते से जुड़ी गलतियों को सुधारना चाहते हैं तो योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं।

कॉर्नर ऑप्शन पर क्लिक करें। सबसे नीचे दिख रहे हेल्प डेस्क के विकल्प को चुनें। एक नया पेज दिखाई देगा। आधार संख्या, खाता संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज करें और गेट डेटा पर क्लिक करें।

'Grievance Type' पर क्लिक करें और उन गलतियों पर क्लिक करें जिन्हें आप सुधारना चाहते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि बैंक खाता संख्या गलत है, तो खाता संख्या पर क्लिक करें और अपना खाता संख्या हिंदी या अंग्रेजी में भरें।

फिर स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

Related News