pc: abplive

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने विभिन्न पदों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। इच्छुक उम्मीदवार जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती अभियान का उद्देश्य कृषि विभाग में 241 रिक्त पदों को भरना है। इन पदों में सहायक कृषि अधिकारी, कृषि अनुसंधान अधिकारी और सहायक कृषि अनुसंधान अधिकारी शामिल हैं।

इस भर्ती के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में स्नातक या स्नातकोत्तर की डिग्री होनी चाहिए।

अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है।

इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल होगा। परीक्षा 150 अंकों की होगी, जिसमें 150 बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर 2 घंटे 30 मिनट में देने होंगे। परीक्षा पैटर्न में राजस्थान के सामान्य ज्ञान पर 40 प्रश्न और उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता से संबंधित 110 प्रश्न शामिल हैं। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक आरपीएससी वेबसाइट पर जाना होगा, निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे और आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इन चरणों को पूरा करने के बाद, उन्हें आवेदन जमा करना चाहिए। आवेदन प्रक्रिया 21 अक्टूबर, 2024 से शुरू होगी और आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 नवंबर, 2024 है। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय सीमा से पहले प्रक्रिया पूरी कर लें।

Related News