दुनिया में ऐसे कई रहस्य हैं जिनका विज्ञान के पास कोई जवाब नहीं है। हालाकिं इन रहस्यों को ले कर अलग अलग लोग अलग अलग राय रखते हैं लेकिन वाकई में ऐसा क्यों है यह साफ़ तौर पर कोई नहीं कह सकता है? तो आइये जानते हैं ऐसे रहस्यों के बारे में जिनके सामने विज्ञान ने भी अपने घुटने टेक लिए हैं।

इन 5 महान चीजों का आविष्कारक है भारत, जानकर करेंगे नाज

हम क्यों सोते हैं?

हालाकिं शरीर के लिए सोना बहुत जरूरी है लेकिन वाकई में वैज्ञानिकों या विज्ञान के पास इस बात का कोई जवाब नहीं है कि वाकई में हमने सोने की जरूरत क्यों होती है? नींद वह समय है जब हमारे शरीर ऊतकों की मरम्मत करते हैं और अन्य रखरखाव गतिविधियों का पालन करते हैं, और हम अपने जीवन का लगभग एक तिहाई हिस्सा सोने में बिताते हैं। कुछ अन्य जीवों को सोने की जरूरत नहीं होती है तो भला वे क्यों सोते हैं? इस बात को ले कर अलग अलग लोगों के अलग अलग विचार है। कुछ लोग मानते हैं कि सोने में सक्षम जानवरों ने शिकारियों से छिपाने की क्षमता विकसित की है। वैज्ञानिकों को नहीं पता कि हम वाकई में ऐसा क्यों करते हैं?

इतिहास के ऐसे 5 व्यक्ति जिनके लॉजिक समझ से हैं परे, जानकर होगी हैरानी

गुरुत्वाकर्षण कैसे काम करता है?

हम सभी जानते हैं कि चंद्रमा से गुरुत्वाकर्षण, ज्वार का कारण बनता है, पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण हमें सतह पर रखती है, और सूर्य की गुरुत्वाकर्षण हमारे ग्रह को कक्षा में रखती है, लेकिन हम वास्तव में इसे कितनासमझते हैं? यह शक्तिशाली बल पदार्थ से उत्पन्न होता है, और इसलिए अधिक विशाल वस्तुओं में अन्य वस्तुओं को आकर्षित करने की अधिक क्षमता होती है। हालाकिं वैज्ञानिकों को गुरुत्वाकर्षण बल के बारे में पता है लेकिन उन्हें यह नहीं पता है कि वाकई में यह बल क्यों मौजूद है और किस तरह काम करता है ? हम वास्तव में भौतिकी की हमारी वर्तमान समझ के साथ जवाब नहीं दे सकते हैं।

जीवन कैसे शुरू हुआ?

पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत कैसे हुई? इस धरती पर पहला जीव कहाँ से आया? जो लोग प्राइमोरियल सूप मॉडल में विश्वास करते हैं उनका मानना है कि एक पोषक तत्व जो कि पहले पृथ्वी पर मौजूद था उसमे तेजी से जटिल अणुओं का गठन किया और इसी से पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत हुई। यह गहरे महासागरों में, मिट्टी में, या बर्फ के नीचे था। लेकिन अब डीएनए पृथ्वी पर जीवन का मुख्य आधार है। लेकिन साफ़ तौर पर कोई नहीं जानता कि पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत कैसे हुई? क्या पहले पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत हुई और सब कुछ नष्ट हो गया और फिर सब पुनरारंभ किया गया? कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि माइक्रोबियल जीवन उल्कापिंड या धूमकेतु के माध्यम से पृथ्वी पर लाया गया था।

loading...

Related News