कोई भी व्यक्ति जब अपने लिए करियर का चयन करता है, तो सबसे पहले उन्ही नौकरियों को चुनना चाहता है जिसमे वेतन अधिक हो। अच्छी सैलरी वाली नौकरी खोजना में मदद करने के लिये आज हम आपको भारत की उन टॉप 5 नौकरियों के बारे में बता रहे है जिनमें सबसे ज्यादा वेतन मिलता है।

इन्वेस्टमेंट बैंकर - इस क्षेत्र में आपको काम करने के लिए वित्तीय संस्थान, कंपनियों, सरकार और अन्य संस्थाओं के लिए पूंजी सँभालने, बड़ी मात्रा में धन का प्रबंधन, बड़े विलय और अधिग्रहण इत्यादि में काम करना होगा। यहाँ आपको शुरुआत में 12 लाख प्रतिवर्ष तक सैलरी मिल जाएगी जो बाद में 50 लाख तक बढ़ जाती है।

आईटी और सॉफ्टवेयर इंजीनियर - आप इस फील्ड में एजुकेशन इंडस्ट्री, इ-कॉमर्स जैसे क्षेत्रों में काम कर सकते है। इस फील्ड में आपकी सैलरी काम, योग्यता और अनुभव के आधार पर 3.5 लाख प्रतिवर्ष से 15.5 लाख रूपये प्रतिवर्ष तक हो सकता है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट - चार्टर्ड अकाउंटेंट को अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी माना जाता है। वित्त के प्रभावी ढंग से प्रबंधन में सलाह और वित्तीय विशेषज्ञता प्रदान करते हैं। शुरुआत में आप इस फिल्ड में 5.5 लाख प्रति साल पा सकते हैं और बाद में आपकी सैलरी 25.70 प्रतिवर्ष तक हो सकती है।

Related News