दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी की रैकिंग जारी करने वाली क्यूएस ब्रिक्स यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018 जारी कर दी गई है। इस बार इस लिस्ट में 65 टॉप भारतीय यूनिवर्सिटी को शामिल किया गया है जो ब्रिक्स देशों की पांच प्रमुख उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में से सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक है।

हर बार की तरह इस बार भी यूनिवर्सिटी के नामों में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला है, इस बार आईआईटी मुंबई ने टॉप किया है। आइए एक नजर डालते हैं कि कौनसी है भारत की टॉप 10 यूनिवर्सिटी।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (आईआईटी बी)-

ब्रिक्स की रैकिंग में इस बार इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (आईआईटी बॉम्बे) ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बैंगलोर को पीछे छोड़कर ब्रिक्स रैकिंग में भारत की टॉप यूनिवर्सिटी में जगह बनाई है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) बैंगलोर-

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस का कैंपस शहर के उत्तर में स्थित है और 400 एकड़ से अधिक के क्षेत्र में फैला हुआ है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली (आईआईटीडी)-

आईआईटी दिल्ली की स्थापना 1961 में तकनीकी शिक्षा और शोध में उत्कृष्टता लाने के माध्यम से भारत और दुनिया में योगदान देने के लिए की गई थी।

दिल्ली विश्वविद्यालय-

दिल्ली विश्वविद्यालय 132,435 नियमित छात्रों के साथ अपनी प्रतिष्ठा के लिए आज देश में इस स्थान पर है। इसे देश के सर्वश्रेष्ठ बहुआयामी संस्थानों में से एक माना जाता है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रुड़की (आईआईटीआर)-

आईआईटी गुवाहाटी 700 एकड़ के कैंपस में फैला देश का सबसे खूबसूरत कैंपस माना जाता है जो ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे स्थित है औऱ पूर्वोत्तर भारत के गुवाहाटी शहर के बाहर है।

loading...

Related News