शिक्षा का स्तर दिनों दिन हमारे देश में और भी बेहतर होता जा रहा है। हमारे देश में कई ऐसे कॉलेज और यूनिवर्सीटीज हैं जहाँ पर विदेशों से छात्र छात्राएं पढ़ने आते हैं। आज हम भारत की टॉप-5 यूनिवर्सिटीज के बारे में बताने जा रहे हैं। जो सिर्फ भारत ही नही बल्कि दुनिया की सबसे बेस्ट यूनिवर्सिटीज हैं।

5. यूनिवर्सिटी ऑफ कलकत्ता (UC)

देश की बेस्ट यूनिवर्सिटीज की जब बात होती है तो कलकत्ता यूनिवर्सिटी का भी नाम आता है। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना सन् 1857 में कई गई थी। एशिया में इस यूनिवर्सिटी की रैंक 149वीं है। जबकि BRICS में इस यूनिवर्सिटी को 52वां पायदान मिला है।

4. यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली (DU)

यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली को भारत का सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी माना जाता है। इस युनिवेर्सिटी की स्थापना 1922 में हुई थी। BRICS में 46वां पायदान है। जबकि एशिया में इनकी रैंक 91वीं है। इस युनिवर्सिटी में विदेशों से भी स्टूडेंट्स पढ़ने आते हैं।

3. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस ( IIS)

BRICS की रैंकिंग में इस यूनिवर्सिटी का स्थान 5वां है। एशिया में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस की रैंक 34वीं है। बेंगलुरू में स्थित ये यूनिवर्सिटी 400 एकड़ में फैली है।

2. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU)

नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क के अनुसार यह यूनिवर्सिटी टॉप-10 यूनिवर्सिटीज में एक है। वाराणसी में स्थित इस युनिवर्सिटी की स्थापना 1916 में हुई थी। ये यूनिवर्सिटी एशिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी है जिसमे 30 हजार से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं।

1. जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU)

JNU देश की जानी-मानी यूनीवर्सिटीज में से एक है। आप को इस बात की जानकारी नहीं होगी कि राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (NAAC) के द्वारा किए गए सर्वे में भारत का सबसे अच्छा विश्वविद्यालय घोषित किया गया है। इस यूनिवर्सिटी में करीब 8,500 से ज्यादा स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं।

loading...

Related News