एक बार जब आप अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करके कॉलेज के लिए जाते हैं तो कॉलेज की लाइफ के साल कब बीत जाते हैं इस बात का हमें अंदाजा तक नहीं होता है। कॉलेज के बाद हमारा अगला कदम होता है जॉब करना। जॉब करने के दौरान आपको शुरूआती दौर में आपको बहुत ही कम सैलरी मिल सकती है और आप आगे बढ़ने के लिए हमेशा ही प्रयास करते रहते हैं।

आप आगे बढ़ने के अवरस तलाशते रहते हैं लेकिन आपको आगे बढ़ने के लिए अपनी डिग्रियों में कुछ और शामिल करना होगा। जी हां, हम बात कर रहे हैं कुछ ऐसा श़ॉर्ट टर्म कोर्स की जिनको आप अपनी जॉब के साथ-साथ कर सकते हैं। अगर आप वर्तमान में जॉब करने के साथ कोई शॉर्ट टर्म कोर्स करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप ये कोर्स कर सकते हैं।

फाइनेंस में डिप्लोमा-

जो लोग हमेशा से ही नंबरों को लेकर आकर्षित हो जाते हैं वो फाइनेंस में डिप्लोमा कर सकते हैं। न केवल यह कोर्स है बल्कि नौकरी को स्विच करने का भी एक रास्ता हो सकता है। इस डिप्लोमा को करने के बाद आपको आगे बढ़ने के लिए कई नए अवसर मिल सकते हैं।

कंप्यूटर अप्लीकेशन में डिप्लोमा-

आज की दुनिया वास्तव में तकनीक पर आधारित है और हर काम में कंप्यूटर की जरूरत होती है। ऐसी स्थिति में, कंप्यूटर साइंस में डिग्री या डिप्लोमा कर सकते हैं जिससे आपको आगे बढ़ने के कई अवसर मिल सकते हैं। आप अपनी जॉब के साथ कंप्यूटर अप्लीकेशन में किसी भी कोर्स में दाखिला ले सकते हैं और इन कोर्स के लिए फीस भी बहुत कम होती है।

फोटोग्राफी में डिप्लोमा-

क्या आपको हमेशा से फोटोग्राफी में दिलचस्पी रही है लेकिन औपचारिक तरीके से इसमें आपने कभी आगे बढ़ने का नहीं सोचा। जॉब के साथ-साथ आप अपने इस शौक को आगे बढ़ा सकते हैं जिसके लिए आपको फोटोग्राफी में डिप्लोमा करने की जरूरत है। यह डिप्लोमा फोटोग्राफी में आपको और अधिक प्रोफेशनल बना देगा और आप इस कोर्स को करने के लिए अपनी सैलरी से ही फीस दे सकते हैं।

loading...

Related News