यदि भारत ने सफलता की सीढ़ियां चढ़कर आसमान को छू लिया है, तो इसका पूरा श्रेय प्रसिद्ध अंतरिक्ष वैज्ञानिक सतीश धवन को जाता है। देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाले सतीश धवन का जन्म 1920 में 25 सितंबर को हुआ था। वे एक महान वैज्ञानिक होने के साथ-साथ एक महान इंसान और कुशल शिक्षक भी थे। एयरोस्पेस इंजीनियर प्रोफेसर सतीश धवन का जन्म 25 सितंबर 1920 को श्रीनगर में हुआ था।

सतीश धवन को of फादर ऑफ एक्सपेरिमेंटल फ्लूइड डायनामिक्स ’के रूप में भी जाना जाता है। 1972 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष के रूप में, धवन ने भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रमों को नई ऊंचाइयों पर ले गए। श्रीहरिकोटा में उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र का नाम सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र पर रखा गया है। उन्होंने विक्रम साराभाई के बाद 1972 में इसरो अध्यक्ष का पद भी संभाला।

उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय, लाहौर से गणित और भौतिकी में स्नातक किया। इसके बाद, उन्होंने अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर किया। इसके बाद सतीश धवन अमेरिका चले गए जहाँ उन्होंने मिनेसोटा विश्वविद्यालय से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में एमएस किया। उन्हें आईआईएससी बैंगलोर में भारत की पहली सुपरसोनिक विंड टनल लगाने का श्रेय भी दिया जाता है। उन्होंने INSAT, IRS और PSLV के रिमोट सेंसिंग और उपग्रह संचार कार्यक्रमों को भी सफलतापूर्वक संभाला। सतीश धवन ने अपने जीवन में मील के पत्थर हासिल किए हैं।

Related News