UGC NET एग्जाम देने वालों के लिए बड़ी खबर, परीक्षा में गड़बड़ी की खबर के बाद शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा को रद्द कर दिया है और CBI को जांच दे दिए हैं, आपको बता दें कि परीक्षा 18 जून को हुई परीक्षा में गड़बड़ी के बाद लिया गया हैं।

Google

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने 18 जून को देश के विभिन्न शहरों में दो पालियों में यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा का आयोजन किया था। यह परीक्षा ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में आयोजित की गई थी, जिसमें 11,21,225 कैंडिडेट्स ने हिस्सा लिया था। परीक्षा में धांधली के आरोप लगने के बाद, शिक्षा मंत्रालय ने इसे रद्द करने का बड़ा फैसला लिया।

Google

शिक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि 19 जून, 2024 को यूजीसी को भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से कुछ इनपुट प्राप्त हुए थे। इन इनपुट से संकेत मिला कि परीक्षा की अखंडता से समझौता किया गया है।

परीक्षा की प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए, सरकार ने यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा को रद्द करने और एक नई परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। .

Google

इस बार यूजीसी-नेट की परीक्षा एक ही दिन, 18 जून को पेन और पेपर मोड में आयोजित की गई थी, जिसमें रिकॉर्ड 11 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था।

सरकार परीक्षाओं की पवित्रता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस मामले में शामिल पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति या संगठन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Related News