pc: tv9hindi

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने इंजीनियरिंग सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 का परिणाम घोषित कर दिया है। उम्मीदवार अपना परिणाम यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर देख सकते हैं। इसके साथ ही मुख्य परीक्षा की तारीख की भी घोषित कर दी गई है। प्रारंभिक परीक्षा देशभर में 18 फरवरी 2024 को आयोजित की गई थी।

प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। मुख्य परीक्षा 23 जून, 2024 को आयोजित की जाएगी। मुख्य परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को आयोग द्वारा साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम चयन साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। रिजल्ट से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार जारी नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

यूपीएससी ईएसई प्रारंभिक परिणाम 2024 की जांच कैसे करें:

यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर यूपीएससी ईएसई प्रीलिम्स रिजल्ट 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
एक पीडीएफ स्क्रीन दिखाई देगी. - अब रोल नंबर की मदद से रिजल्ट चेक करें.
मुख्य परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से एक सप्ताह पहले यूपीएससी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा, जिसे उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या का उपयोग करके डाउनलोड कर सकते हैं।

UPSC ESE Prelims Result 2024 direct link

यूपीएससी ने उन उम्मीदवारों के लिए साक्षात्कार सूची भी जारी की है जिन्होंने भारतीय वन सेवा (आईएफएस) मुख्य परीक्षा 2023 को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण किया है। जारी कार्यक्रम के अनुसार, साक्षात्कार 22 अप्रैल से 1 मई 2024 तक आयोजित किए जाएंगे।

IFS मुख्य परीक्षा 26 नवंबर से 3 दिसंबर 2024 तक दो पालियों में आयोजित की गई थी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की गई थी। कुल 362 साक्षात्कार सफलतापूर्वक आयोजित किए गए हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर शेड्यूल देख सकते हैं।

Related News