आजकल परंपरागत कोर्स के अलावा ऐसे कई करियर फ़ील्ड हैं जिन्हें आप क्लास 12 के बाद चुन सकते हैं। किसी भी कोर्स को चुनना आपके भविष्य के दायरे पर आधारित होता है। होटल मैनेजमेंट उन्हीं कोर्स में से एक है। इसमें होटल और खानपान सहित कई प्रकार की सेवाओं को शामिल किया जाता है।

एक होटल मैनेजमेंट प्रोफेशनल को उपर्युक्त किसी भी क्षेत्र में से किसी एक में नियुक्त किया जा सकता है। होटल मैनेजमेंट हमेशा से ही वैश्विक बाजारों में अपने व्यापार के विस्तार के कारण अधिक से अधिक होटलों के उद्योगों के वैश्वीकरण के साथ छात्रों के बीच एक गर्म करियर विकल्प रहा है। आइए विस्तार से जानते हैं कि होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में आप करियर कैसे बना सकते हैं।

क्या है स्कोप-

अन्य देशों में इसके बड़े दायरे के कारण इसमें और भी कई कोर्स शामिल हो सकते हैं। छात्र विदेशों में अपने करियर को बनाने के लिए इस कोर्स को आजकल करना ज्यादा पसंद करते हैं। बढ़ते वैश्वीकरण के साथ, होटलों की चैन भी व्यापक रूप से बढ़ रही है।

कौनसे कोर्स कर सकते हैं-

आजकल बड़ी संख्या है कई होटल मैनेजमेंट हमारे सामने उपलब्ध है। छात्र अपनी अकादमिक योग्यता के अनुसार कोई भी कोर्स का चयन कर सकते हैं। कुछ कोर्स इस तरह से हैं-

  • होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा
  • होटल मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा
  • बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (बीएचएम)
  • होटल मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन
  • होटल मैनेजमेंट में बैचलर ऑफ साइंस
  • होटल मैनेजमेंट में बीए (ऑनर्स)
  • होटल मैनेजमेंट में बीबीए
  • होटल मैनेजमेंट में मास्टर ऑफ साइंस
  • होटल मैनेजमेंट में एमबीए

छात्रों को खुद के रोजगार बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय भी कई कम समय के कोर्स करवाता है।

योग्यता-

यदि आप होटल मैनेजमेंट करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको निश्चित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

सर्टिफिकेट कोर्स के लिए योग्यता-

ये कोर्स आमतौर पर 6 महीने के लिए होते हैं। उम्मीदवार क्लास 12 के बाद इन कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं।

डिप्लोमा कोर्स-

डिप्लोमा कोर्स करने के लिए अनिवार्य विषय के रूप में अंग्रेजी से आपको न्यूनतम 40% अंकों के साथ क्लास 10वीं और 12वीं पास करनी होगी।

कहां जॉब कर सकते हैं-

कोर्स पूरा करने के बाद छात्रों को ताज समूह, आईटीसी, ओबेरॉय होटल, हिल्टन समूह जैसे होटलों की चैन में जॉब के अवसर मिल सकते हैं। इसके अलावा नौसेना और क्रूज जहाज जैसी जगहों पर भी होटल मैनेजमेंट किए हुए प्रोफेशनल की मांग रहती है।

इसके अलावा आप कैफेटेरिया, एयरलाइन कैटरिंग (फ्लाइट किचन) और केबिन सर्विसेज, क्लब मैनेजमेंट, क्रूज शिप होटल मैनेजमेंट जैसे विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी कर सकते हैं।

क्या मिलेगी सैलरी-

इस क्षेत्र में आप कितना कमाते हैं ये आप जहां काम कर रहे हैं उस ग्रुप पर निर्भर करता है। यदि आप किसी फाइव स्टार होटल में काम कर रहे हैं तो शुरुआती सैलरी के तौर पर आपको 15,000 रु से 20,000 तक हर महीने मिल सकते हैं। इसके अलावा कुछ अनुभव के बाद आप 30,000 से 45,000 रूपये हर महीने कमा सकते हैं।

loading...

Related News