आईएएस, आईपीएस या आईएफएस अधिकारी होना स्वयं में एक विशेषाधिकार है। उन्हें भारतीय लोकतंत्र के ध्वजवाहक माना जाता है। आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के पास कार्यकारी प्रबंधन में अलग-अलग लेकिन विशिष्ट भूमिकाएं होती हैं। बात करें आईपीएस ऑफिसर की तो वह जिले में कानून और व्यवस्था की स्थिति का प्रभारी होता है। लेकिन आईपीएस की भूमिका किसी भी आईएएस अधिकारी से कम नहीं होती है लेकिन इनके डेसिग्नेशन और सैलरी में काफी अंतर होता है।

यहां हमने अपने लेख में पद के अनुसार आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के वेतनमान में अंतर का वर्णन करने की कोशिश की है। आइये जानते हैं इस बारे में।

ऐसी होती है IAS ऑफिसर की लाइफस्टाइल, लाखों की सैलरी के साथ मिलती है ये सुविधाएँ

आईएएस वेतन:

एक आईएएस अधिकारी की वेतन संरचना में विभिन्न वेतनमान होते हैं: जूनियर स्केल, सीनियर स्केल, सुपर टाइम स्केल, सुपर टाइम स्केल से ऊपर इत्यादि। प्रत्येक वेतनमान के आगे अलग वेतन बैंड होते हैं। आईएएस अधिकारी एचआरए (मूल या आधिकारिक आवास का 40%) के हकदार भी हो सकते हैं, डीए (2012 में डीए 72% से बढ़कर 2015 में मूल वेतन का 107% हो गया है), टीए आदि। डीए को अर्ध वार्षिक (जनवरी) में संशोधित किया गया है और हर साल जुलाई) मुद्रास्फीति सूचकांक के आधार पर आधार इसे संशोधित किया जाता है।

एयर होस्टेस बनना है तो पहले ये सारी बाते जान लेना है बेहद जरुरी

7 वें वेतन आयोग के अनुसार आईएएस अधिकारी वेतन नीचे दी गई तालिका में दिया गया है:

आईपीएस वेतन:

पुलिस बल एक ऐसा स्थान है जहां आप वास्तव में सभी स्तरों पर समाज में बदलाव ला सकते हैं। जबकि आईएएस एक सामान्य सेवा है, आईपीएस विशेष रूप से कानून और व्यवस्था के मामलों पर केंद्रित है। एक पुलिस अधिकारी वाणिज्यिक और नागरिक जीवन को चलाने और नागरिकों के जीवन और संपत्ति की रक्षा के लिए नियमों के प्रबंधन के लिए यातायात कर्तव्यों का आयोजन आदि कई काम करता है।

ये हैं पैसा कमाने के 7 सबसे आसान और कारगर तरीके, जान लीजिए

एक आईपीएस का मूल्यांकन

आईपीएस की नौकरी प्रोफाइल को कभी परिभाषित नहीं किया जा सकता क्योंकि वह बहुत सारे काम करता है जैसे वह सभी सुरक्षा आदेशों का नेतृत्व करता है, शांति बनाए रखता है, वीआईपी के लिए सुरक्षा, आपदा और संकट का प्रबंधन करता है, क्षेत्रीय स्तर पर कानून लागू करता है, आर्थिक अपराधों को भी रोकता है, पुलिस बल को कमांड करना और भारतीय सेना के साथ सहयोग करना आदि इनके काम होते हैं।

7 वें वेतन आयोग के अनुसार आईपीएस अधिकारी वेतन नीचे दी गई तालिका में दिया गया है:

अन्य सुविधाएं:

आईएएस और आईपीएस अधिकारी पीएफ, ग्रैच्युइटी, हेल्थकेयर सर्विसेज, आजीवन पेंशन, निवास, सेवा तिमाही, परिवहन, घरेलू कर्मचारी, अध्ययन छुट्टी और कई अन्य सेवानिवृत्ति लाभ के रूप में कई अन्य लाभों का भी आनंद लेते हैं। ये भारत में आईएएस और आईपीएस अधिकारियों द्वारा आनंदित कुछ प्रमुख लाभ और सुविधाएं हैं।

loading...

Related News