आईएएस यानी इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस को सब से प्रतिष्ठित पदों में माना जाता है और यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करने के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर यह पद प्राप्त होता है। आईएएस ऑफिसर बनना गर्व की बात है।

इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को अच्छी खासी सैलरी तो मिलती ही है लेकिन इसके साथ बहुत सी अन्य सुविधाएँ भी मिलती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आईएएस अधिकारी को कौनसे भत्तों, सुविधाएँ और अन्य लाभ मिलते हैं।

आवास

आईएस अफसर को राज्य के राजधानी में वीवीआईपी प्रतिबंधित क्षेत्र में एक डुप्लेक्स बंगला मिलता है। उन्हें रहने के लिए अच्छी सुविधाएँ मिलती है। भले ही जिला/आयुक्त या मुख्यालय में पोस्टिंग हो तब भी उन्हें यह सुविधा प्राप्त होती है।

एयर होस्टेस बनना है तो पहले ये सारी बाते जान लेना है बेहद जरुरी

सर्विस क्वार्टर

इतना ही नहीं यदि जिले या मुख्यालय में आईएएस अधिकारी की पोस्टिंग होती है तो उन्हें एक सर्विस क्वार्टर भी मिलता है भले ही उनका राज्य की राजधानी में एक आवास भी हो।

ट्रांसपोर्ट

एक आईएएस अधिकारी को कहीं आने जाने और जरूरी काम के लिए ट्रांसपोर्ट करने के लिए कम से कम 1 एवं अधिकतम 3 सरकारी वाहन चालक सहित ट्रांसपोर्ट मिलता है। ये गाड़ियां नीली बत्ती के साथ होती है। मुख्य सचिव के स्केल पर नियुक्ति होने पर लाल बत्ती वाला वाली गाड़ी मिलती है। आईएएस अधिकारी को आवंटित किये गए वाहन के ईंधन एवं रखरखाव का खर्च भी गवर्नमेंट चुकाती है।

सेफ्टी

आईएएस अधिकारी एवं उनके परिवारों को कड़ी सुरक्षा प्रदान की जाती है। राज्य मुख्यालय में नियुक्त आईएएस अधिकारी को 3 होम गार्ड एवं 2 बॉडीगार्ड आवंटित किये जाते हैं। इतना ही नहीं खास परिस्थितियों में या जान पर खतरा होने पर उनके लिए एसटीएफ कमांडो भी तैनात किया जा सकता है। जिला मजिस्ट्रेट/आयुक्त के पद पर तैनात आईएएस अधिकारी के लिए पूरी पुलिस फ़ोर्स उनके अंडर में आती है और वे अपने हिसाब से अपनी सेफ्टी के लिए कितने भी पुलिस वालों को रख सकते हैं।

बिल

आईएएस अधिकारी को आम घरेलू सेवाओं के लिए भी कोई भुगतान करने की जरूरत नहीं पड़ती है। उदाहरण के लिए उनके गवर्नमेंट द्वारा मिले घर की बिजली का बिल पूरी तरह मुफ्त या बहुत ही अधिक सब्सिडी पर उपलब्ध कराया जाता है। वे फोन भी फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं क्योकिं उन्हें फ्री कॉल्स, टॉक टाइम, एसएमएस और इंटरनेट सेवाओं के साथ 3 बीएसएनएल सिम कार्ड आवंटित किये जाते हैं। इसके अलावा उन्हें बीएसएनएल ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी मिलता है।

ये हैं पैसा कमाने के 7 सबसे आसान और कारगर तरीके, जान लीजिए

ट्रेवल

अधिकारिक और अनाधिकारिक यात्राओं के लिए आईएएस अधिकारी सर्किट हाउस, सरकारी बंगले या अलग-अलग राज्यों के विश्राम गृहों में रियायती दरों पर आवास सुविधा का आनंद लेते हैं।

घरेलू स्टाफ

आईएएस अधिकारी को राज्य के आधिकारिक आवास या सर्विस क्वार्टर में उनके रोजमर्रा के काम को करने के लिए घरेलू स्टाफ भी मिलता है।

अध्ययन के लिए अवकाश

पढाई के लिए आईएएस अफसर को 2 से 4 साल का अध्ययन अवकाश भी मिलता है। जिसमे छुट्टी पर होने पर भी उन्हें सैलरी मिलती है। इसके अंतर्गत आईएएस अधिकारी किसी विदेशी विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए 4 साल का अवकाश ले सकते है। इसका पूरा खर्चा भी सरकार ही उठाती है।

ऐसी होती है एयर होस्टेस की लाइफस्टाइल, करने पड़ते हैं ये सारे काम, जानिए

अन्य सुविधाएं

आईएएस अधिकारी कई अन्य सुविधाओं का जैसे पीएफ, स्वास्थ्य सेवाओं, ग्रेच्युटी, जीवन भर पेंशन और कई अन्य सेवानिवृत्ति लाभ मिलते हैं।

अनाधिकारिक लाभ

इसके अलावा उन्हें उनके अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आयोजित सभी प्रमुख कार्यक्रमों में आमंत्रित किया जाता है।

Related News