अगर आप जॉब करने के बाद सिर्फ पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको किसी भी कॉलेज डिग्री की जरूरत नहीं होती है। आप बिना किसी कॉलेज डिग्री के भी पैसे कमा सकते हैं। हालांकि कुछ लोग डेस्क जॉब को लेकर बहुत ज्यादा उत्साहित नहीं रहते हैं तो कुछ अपरंपरागत तरीकों से जॉब करना चाहते हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी जॉब्स के बारे में जिनकेम लिए किसी भी कॉलेज डिग्री की आपको जरूरत नहीं है औऱ आप इनसे काफी अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं।

ट्यूशन-


किसी से अपना ज्ञान शेयर करने के लिए आपको किसी भी डिग्री की जरूरत नहीं होती है। यदि आप किसी भी विषय में विशेषज्ञ हैं, तो आप अपने घर पर या दूसरों के घर जाकर किसी को भी कोचिंग दे सकते हैं।

विकी डोनर-


हां, आप पैसा कमाने के लिए अपने शुक्राणु या स्पर्म को भी डोनेट कर सकते हैं जैसा कि बॉलीवुड की फिल्म में दिखाया बहुत यथार्थवादी थी। दान करके, हम अंग दान के बारे में बात नहीं कर रहे हैं या नवीनतम आईफोन खरीदने के लिए अपने गुर्दे बेच रहे हैं।

फोटोग्राफी या फोटोशॉप-


आप कैमरे की मदद से भी बिना किसी डिग्री के पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने फोटोग्राफी स्किल की जरूरत है।

सब इंस्पेक्टर पदों पर ग्रेजुएट्स के लिए निकली बंपर भर्ती, लाखों में मिलेगा सैलरी पैकेज

ऑनलाइन स्टोर-


यदि आपके मन में कोई बिजनेस आइडिया उछल रहा है या आप मार्केट में कुछ नया लाने के बारे में सोचते हैं तो आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। शुरूआती तौर पर आप इसे छोटे लेवल पर शुरू कर सकते हैं उसके बाद आप इसे और आगे बढ़ा सकते हैं।

कैसे ज्वाइन करें इंडियन नेवी, जानें पूरा प्रोसेस, ये है सिलेबस

बेबीसिटिंग-


आप बेबीज का ध्यान रखने से लेकर कई काम कर सकते हैं और इसके लिए आपको पैसे भी दिए जाएंगे। इसके साथ ही आपका समय बिताने के लिए भी ये एक बहुत ही अच्छा तरीका है। इसमें आप छोटे बच्चों का ख्याल रखने से लेकर उनके साथ खेल सकते हैं जब उनके माता-पिता उनके पास ना हों।

डॉग वॉकर-


एक पशु प्रेमी होने से बेहतर आपके लिए और क्या हो सकता है? जानवरों के साथ समय बिताना, उनके साथ खेलना, उनकी देखभाल करना और इन सब काम के बदले अगर आपको पैसे मिले तो और भी अच्छी बात है। आप एक डॉग वॉकर के रूप में काम करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Related News