कंबाइन्ड ग्रेजुएट लेवल द्वारा कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों को भरने के लिए आयोजित की जाती है।

हम जानते हैं कि प्रत्येक उम्मीदवार तैयारी के अंतिम समय के दौरान परीक्षा को पास करने का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करता है। अपनी आखिरी पढ़ाई आसान बनाने के लिए हमने एक स्थान पर एसएससी सीजीएल परीक्षा की जानकारी देने का निर्णय लिया है। हम आपको इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं कि SSC के एग्जाम पैटर्न कैसा रहता है।

टायर -2 के लिए लगभग 2 लाख उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। जब इस भर्ती परीक्षा के लिए प्रतियोगिता विशाल है, उत्साही लोगों को खड़े होने के लिए आगे रहना होगा। यहां एसएससी सीजीएल के बारे में पूरा विवरण दिया गया है जिसमें परीक्षा पैटर्न, पदों का नाम, पाठ्यक्रम और अन्य शामिल हैं।

एयर फोर्स में पायलट कैसे बन सकते हैं, सैलरी से लेकर सेलेक्शन तक पूरा प्रोसेस, जानें

एसएससी सीजीएल में पदों का नाम

विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / संगठनों में विभिन्न श्रेणियों की पदों को भरने के लिए एसएससी सीजीएल आयोजित किया जाता है। कुछ लोकप्रिय पद सहायक सहायक लेखा अधिकारी, सहायक लेखा अधिकारी, सहायक अनुभाग अधिकारी, सहायक / अधीक्षक, आयकर निरीक्षक, निरीक्षक (केंद्रीय उत्पाद शुल्क), निरीक्षक (निवारक अधिकारी), निरीक्षक (परीक्षक), जूनियर सांख्यिकीय अधिकारी और सहायक प्रवर्तन अधिकारी शामिल हैं।

LDC पदों पर 10वीं पास के लिए निकली भर्ती, आज ही करें आवेदन

एसएससी सीजीएल परीक्षा पैटर्न

एसएससी सीजीएल चार स्तरों में आयोजित की जाती है। टायर -1 और द्वितीय कंप्यूटर आधारित परीक्षाएं हैं। टियर-III पेन और पेपर मोड में आयोजित किया जाता है। टियर -1 और टियर -2 की अवधि क्रमश: एक और दो घंटे है। हालांकि, टियर -4 एक कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा / कौशल परीक्षण है। आयोग ने साक्षात्कार घटक हटा दिया है और एसएससी सीजीएल 2018 के लिए कोई साक्षात्कार नहीं होगा।

एसएससी CGL कोर्स

एसएससी आधिकारिक अधिसूचना में टियर -1 और द्वितीय दोनों के कोर्स का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है। सबसे महत्वपूर्ण विषय क्वांटिटेटिव और अंग्रेजी होंगे। यदि आप इन दो वर्गों में मजबूत हैं, तो आपके हाथ में पचास प्रतिशत से अधिक अंक हैं। पिछले साल के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करने के बाद, हम समझते हैं कि कमीशन ने पाठ्यक्रम से परे प्रश्न कभी नहीं पूछे हैं।

Related News