बीए (पास) पाठ्यक्रम को हमेशा एक अच्छा विकल्प नहीं माना जाता है और स्टूडेंट्स इसे कम ही चुनते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स को यह भी लगता है कि बीए करने बाद करियर विकल्प लिमिटेड ही होते हैं लेकिन ऐसा जरा भी नहीं है।

कई कोर्स कर के आप बीए के बाद भी अच्छा खासा सैलरी पैकेज पा सकते हैं।

स्टूडेंट्स अपनी पसंद के आधार पर घटना प्रबंधन,विज्ञापन, इंटीरियर डिजाइनिंग, आतिथ्य, शिक्षण, यात्रा और पर्यटन,रचनात्मक लेखन, सामाजिक कार्य, फैशन, फोटोग्राफी, मास कम्युनिकेशन और मीडिया, मनोविज्ञान, मेकअप ब्यूटी और समाजशास्त्र आदि को चुन सकते हैं। 11वीं, 12वीं में आर्ट्स चुनने वाले स्टूडेंट्स यूजी लेवल के सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम बीए,बीएफए, बीए (एच), बीए एलएलबी, बीबीए / बीएमएस, बीजेएमसी, बी लिब, बीएसडब्ल्यू आदि को चुन सकते हैं।

IAS ऑफिसर को इतनी मिलती है सैलरी, हर साल इतना मिलता है प्रमोशन

यदि स्टूडेंट्स अन्य कोर्सेज को चुनना चाहते हैं तो इनमें कला छात्र भाषाविज्ञान,फैशन डिजाइनिंग, विदेशी भाषाएं, धार्मिक अध्ययन, रंगमंच अध्ययन, कला इतिहास , फिल्म बनाने और संबंधित क्षेत्रों में पाठ्यक्रम चुन सकते हैं।

1-बीए करने के बाद स्टूडेंट्स कोई भी कॉम्पिटिशन एग्जाम फाइट कर सकते हैं। सीडीएस से एसएससी सीजीएल तक की परीक्षाएं स्टूडेंट्स बीए पास करने के बाद दे सकते हैं। बीए में चुने गए सब्जेक्ट्स से उन्हें इन परीक्षाओं में भी फायदा मिलेगा।

क्या होता है बीएड कोर्स, जानिए टीचर बनने का पूरा प्रोसेस

2-बैंक पीओ की परीक्षा बीए के बाद दी जा सकती है।

3-यदि आप इंग्लिग और हिंदी में अच्छे हैं तो आप बीपीओ को भी चुन सकते है।

4- यूपीएससी परीक्षा भी बीए के बाद दी जा सकती हैं। आईएएस परीक्षा बीए के बाद दे सकते हैं और क्लियर भी कर सकते हैं।

5-यदि स्टूडेंट्स को लिखना पसंद है तो आप लेखक, अनुवाद कार्य या प्रतिलेखन कार्य के करियर के रूप में चुन सकते हैं या फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं।

ये हैं भारत की सबसे खूबसूरत यूनिवर्सिटीज, जहाँ एक दिन की भी छुट्टी नहीं करना चाहते स्टूडेंट

6- आप बीए करने के बाद यूजीसी नेट परीक्षाएं दे सकते हैं और प्रोफेसर बन सकते हैं।

7-प्रबंधन में रूचि रखने वाले स्टूडेंट्स बीए के बाद एमबीए कर सकते हैं।

Related News